यदि आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज है तो आपको ऐसा खान-पान अपनाना चाहिए जिससे हाई ब्लडप्रेशर की समस्याओं को कम किया सके। तो आइए हम आपको बताते है कि आपकी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए।

*  हाई ब्लडप्रेशर होने पर ,ज्यादा मात्रा मे भोजन नही करना चाहिए । इसके अलावा तेल और मसालें वाले भोजन से दूर रहना चाहिए।

*  भोजन मे जितना हो सके फलो और सब्जियों का उपयोग करें। लहसुन, प्याज और साबूत अनाज का प्रयोग अधिक कीजिए ।

*  नमक का सेवन जितना हो सके कम मात्रा मे ही कीजिए । भोजन मे पोटेशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा म होनी चाहिए।

*  डेयरी उत्पादों, चीनी, रिफाइंड खाध पदार्थों, तली भुनी चीजों और जंकफूड से बचना चाहिए।

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*  चाय और कॉफी का उपयोग कम ही करना चाहिए। इसके अलावा दिनभर मे कम से कम 10 से 12 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।

*  बाजरा ,ज्वार, मूंग और अंकुरित दालों का सेवन करना चाहिए और भोजन मे सोयाबीन का उपयोग करना बहुत अच्छा है ।

*  भोजन मे पालक, बथुआ, गोभी जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा लौकी, तोरी, परवल, कद्दू ,टिंडे का सेवन अधिक करना चाहिए।

*  बादाम, मुनक्का, अजवायन, और अदरक का उपयोग लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा घी, गुड़, चीनी, शहद व मुरब्बा आदि का सेवन भी कर सकते है।

*  मौसंबी, अंगूर, अनार, पपीता , सेब, संतरा, अमरुद, अनानास का सेवन फायदेमंद है। साथ ही छाछ और बिना मलाई के दूध भी लाभदायक है।

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सभी चित्र गूगल से लिया गया है

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