क्‍या अॉनलाइन पैसा कमाया जा सकता है?

0
215
दोस्‍तो आज का युग आईटी का युग है अौर आजकल हर कोई कम्‍प्‍यूटर और मोबाइल की दुनिया से परिचित है। जिस तरह दैनिक जीवन के संसाधनों में बदलाव अाये हैं उसी तरह व्‍यापार करनें के तरीको में बदलाव आयें हैं। आज कल एक ऐसा तबका उभर कर आया है जिन्‍होने बहुत ही कम समय में बुलन्दियों को छू लिया अौर उन लोगों पर गौर किया जाये तो यह सच्‍चाई सामने आ जाएगी कि उन लोगों में से अधिकतर या ये कहा जाऐ कि सभी ऑनलाइन पैसा कमाते हैं। उनका कारोबार पूरी तरह से इण्‍टरनेट पर निर्भर है। दोस्‍तो हम हिन्‍दुस्‍तानियों को इस बात को लेकर अभी भी भ्रम है कि क्‍या अॉनलाइन पैसा कमाया जा सकता है तो इसका जबाब है हॉ लेकिन किस तादाद में तो ये आपके ऊपर निर्भर करता है। आज ऑनलाइन पैसा कमाने के भ्रम और उससे जुडे तमाम सबालों के जबाब आपके अन्‍दर उमड रहे हैं। आज आप रोजाना व्‍हाटसअप और फेसबुक पर तमाम अॉनलाइन कामों को बारे में पढते हैं। कुछ लोग प्रयास भी करते हैं लेकिन सफलता हर किसी को नही मिलती।   हमने प्रयास किया है कि आपके सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की जायेगी। जिससे आपके अन्‍दर ऑनलाइन पैसा कमानें की सभी जिज्ञासा शान्‍त हो जाऐ। और अपनी सोच समझ से सही निर्णय ले सके अौर किसी भी जोखिम में न पडें।
 1-  क्‍या ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है? 
जबाब– हॉ अॉनलाइन पैसा कमाया जा सकता है अौर आज इससे जुडे बहुत सारे उदाहरण आपके सामनें हम दे सकते है। हो सकता है आपके आस पास ही कोई हो जो ऑनलाइन पैसा कमा रहा हो।
2- ऑनलाइन पैसा कमाना अासान है या सरल? 
जबाब– देखिये दुनिया में सिर्फ दो तरह के काम होते हैं एक तो अासान दूसरा कठिन। लेकिन नामुमकिन कोई काम नही होता। अगर अाप अपने लेवल का काम करोगे जिसमें आपको समझ होगी आपको रूचि होगी वो काम आपके लिये सरल होगा। जिस काम में आपको समझ या रूचि नही होगी वो काम आपके लिये कठिन होगा। लेकिन अगर आप उस काम को जबरदस्‍ती करोगे तो एक दिन आप उस काम में भी सफलता पा लोगे। आप इस बात को ऐसे समझ सकते हो जैसे किसी पढे लिख्‍ाे व्‍यक्‍ित के लिये मजदूरी करना कठिन है और एक मजदूर के लिये आॅफिस में बैठ कर कलम चलाना कठिन। लेकिन अगर वो लोग पूरी लगन के साथ काम करना शुरू कर दें तो मजदूर आराम से अाॅफिस संभाल सकता है आैर पढा लिखा युवक मजदूरी कर सकता है। वैसे ही अगर आपका रूझान ऑनलाइन पैसा कमानें की तरफ ही है तो यह काम आपके लिये आसान है अौर अगर आपको किसी से सुनकर ऑनलाइन पैसा कमाने की इच्‍छा हुई तो यह काम आपके लिये कठिन है। लेकिन नामुमकिन नही।
3- ऑनलाइन पैसा कमानें के लिये किस तरह की जानकारी होना अावश्‍यक है?
सवाल– ऑनलाइन पैसा कमानें के लिये किसी भी प्रकार की जानकारी से ज्‍यादा अहम है अॉनलाइन पैसा कमानें में रूचि, लगन अौर संयम। क्‍योंकि अगर अाप कोई भी काम शुरू करना चाहोगे तो हो सकता है कि पहले ही दिन में आपको इनकम आना श्‍ाुरू हो जाये लेकिन अॉनलाइन पैसा कमानें में ऐसा नही हैं अापकी इनकम पहले दिन से शुरू नही होगी। इसके लिये आपको एक समयावधि का इन्‍तजार करना होगा। यह समयावधि कोई निश्‍चित नही हैं। बल्कि इसे आप स्‍वंय तय करते हैं। ये आप के काम करनें के तरीके पर निर्भर होती है। अगर आप सही दिश्‍ाा में कार्य कर रहे है तो निश्‍चित ही अाप कुछ महीनों में ही सफलता प्राप्‍त कर सकते हैं लेकिन अगर आप जरा भी भटके तो सफलता पानें में कई साल भी लग सकते हैं। और रही जानकारी की बात तो इसके लिये कोई खास प्रशिक्षण या डिप्‍लोमा की जरूरत नही होती। पर्याप्‍त जानकारी इण्‍टरनेट से ही मिल जाती है।
4- कैसे करें ऑनलाइन काम की श्‍ाुरूआत?
जबाब- शुरूआत करने से पहले एक खास चीज जरूरी है जो मैं हमेशा से कहता आया हूॅ वो है रूचि। सही दिशा में कदम आैर थोडी सी पूॅजी निवेश के लिये। एक कम्‍प्‍यूटर और एक बढिया सा इण्‍टरनेट कनेक्‍शन
5- क्‍या बिना किसी भी इन्‍वेस्‍ट के ऑनलाइन काम श्‍ाुरू किया जा सकता है?
जबाब – कोई भी काम करनें से पहले एक पूॅजी की आवश्‍यकता होती है। लेकिन ऑनलाइन काम में भी एेसा ही है बिना इन्‍वेस्‍ट किये ऑनलाइन काम करना कठिन है। लेकिन आज बहुत सारे काम बिना इन्‍वेस्‍ट के भी किया जाते हैं। इसलिये आज बिना इन्‍वेस्‍ट किये भी अॉनलाइन पैसे कमाये जा सकते हैं। मेरे एक मित्र हैं जो CHAMPCASH में बिना इन्‍वेस्‍ट किये आज 3 महीनें में 2 लाख रूपये कमा चुके हैं अौर कमाई का सिलसिला बदस्‍तूर जारी है। कुल मिलाकर बिना किसी भ्‍ाी इन्‍वेस्‍ट के भी ऑनलाइन इनकम की जा सकती है।
6- ऑनलाइन कितने पैसे कमाऐ जा सकते हैं?
जबाब- इस सबाल का बेहद छाेटा सा जबाब है जितनी आपकी मर्जी आप अॉनलाइन इतने ही पैसे कमा सकते हो। यह निर्भर करता ही आपकी कार्यक्षमता और कार्यशैली पर। मेरे एक मित्र ब्‍लॉगिंग करके एक महीनें में 1.5 लाख रूपये कमाते हैं। जबकि मैं ख्‍ाुद अपना एक ऑनलाइन पोर्टल चलाकर हर महीने 70-75 हजार रूपया कमाता हूॅ।
7- किस किस तरह के कार्य ऑनलाइन किया जा सकते है जिनसे पैसा कमाया जा सके?
जबाब- बहुत सारे काम हैं जिनसे आॅनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। जैसे ब्‍लॉगिंग, किसी भी प्रोडक्‍ट का प्रचार, एफिलियेट प्रोग्राम, एमएलएम मार्केटिंग, ई कॉमर्स स्‍नैपडील, नापतोल जैसी बेबसाइट बनाकर, रीसेलिंग प्रोग्राम में जुडकर, रेफरल लिंक आदि के द्वारा आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो।
8-  क्‍या इसके साथ कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं?
जबाब- देखिये कोई भी काम तभी सफल होता है जब आप उसे प्रा‍थमिकता के साथ करते हो। और ऑनलाइन काम में भी एेसा है कि इसे आप लगातार करते रहें। एक प्‍लानिंग के साथ नियमित तय समयसीमा में ऑनलाइन काम करते रहें। लेकिन जैसा कि मैं आपको बता चुका हूॅ कि अॉनलाइन पैसा कमानें में थ्‍ाोडा समय लगता है इसलिये आप अपनी आजीविका चलाने के लिये कोई दूसरा काम कर सकते हो। इससे कोई फर्क नही पडता। बस आपको एक अपने कम्‍प्‍यूटर पर बैठकर एक निश्‍चित समय रोजाना निकालना होगा। ऑनलाइन काम के लिये शाम का समय ज्‍यादा अच्‍छा होता है।
9- CHAMPCASH क्‍या है? क्‍या यह वास्‍तव में काम कर रहा है?
जबाब- CHAMPCASH एक एण्‍ड्रायड मोबाइल एप्‍पलीकेशन हैं जो विभिन्‍न मोबाइल एप्‍पलीकेशन जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeel, जैसी ई कामर्स या अन्‍य किसी एप्‍प को डाउनलोड करानें का पैसा देती है। यह उन एप्‍पस से पैसा लेती है जिनको अाप डाउनलोड करते हो और उसमें से कुछ हिस्‍सा वापस कर देती है। आज CHAMPCASH के पास दस लाख से ज्‍यादा यूजर हैं। और अाने वाले समय में इनकी संख्‍या एक करोड के पार पहुॅच जायेगी। यह एक तरीके से एमएलएम मार्केटिंग है। आप इसे ज्‍वाइन कर सकते हो। कई सारे लोग इससे पैसा कमा रहे हैं। मैं ख्‍ाुद भ्‍ाी CHAMPCASH का हिस्‍सा हूॅ इससे जुडा हुआ हूॅ।
10-  AFFILIATE (एफीलियेट) क्‍या है? और इससे कैसे पैसे कमा सकते हैं?
जबाब- एफिलियेट प्रोग्राम के द्वारा आप किसी भी कम्‍पनी से जुडकर उनका काम कर सकते हो। इसमें अापको एक रेफरल लिंक दिया जाता है जिससे आप उनके किसी भ्‍ाी प्रोडक्‍ट का प्रचार कर सकते हो। और उस प्रचार से जो भ्‍ाी फायदा कम्‍पनी को होगा। उसका एक निश्‍चित हिस्‍सा आपको भी मिलेगा। आज लगभग हर कम्‍पनी एफिलियेट प्रोग्राम के लिये लोगाें को आमंत्रित कर रही है।
11- क्‍या अाॅनलाइन पैसा कमानें के चक्‍कर में पैसा भी फंस सकता है?
जबाब- जी हॉ अगर अाप को सही मार्गदर्शन नही मिला या किसी फ्रोड प्रोग्राम में एण्‍टर हो गये तो आपको चूना आसानी से लग जायेगा। और ऐसा तो आॅफलाइन काम में भी होता है कितने ही लोग ठगी के शिकार हो जाते हैं। काम ऑनलाइन हाे या आॅफलाइन अगर हमनें सावधानी और समझदारी से काम नही लिया तो आसानी से हमें ठगी का शिकार बन सकते हैं। कुछ कम्‍पनी इण्‍टरनेट पर ऐसी भी है जो आप से काम भी करा लेती हैं अौर पैसा भी नही देती। ऐसी कम्‍पनियों से बचा जाये तो ही बेहतर है।
11- रीसेलर प्रोग्राम (Re seller Program) क्‍या है?
जबाब- किसी भी कम्‍पनी कोई भी प्रोडक्‍ट उससे खरीद कर अपने स्‍तर से बेचना रीसेलिंग कहलाता है। इसमें आप पूरी तरह से एक कम्‍पनी का काम करते हैं। इसमें अाप उस प्रोडक्‍ट की कीमत खुद तय करते हो।
12- व्‍हाइट लेवल प्रोग्राम (White Level Program) क्‍या है। 
जबाब– यह भी रीसेलिंग प्रोग्राम ही है जिसमें अाप किसी दूसरे के प्रोडक्‍ट को ख्‍ारीद कर अपनी कीमत पर बेचते हो। लेकिन इसमें फर्क केवल इतना ही है कि ग्राहक को कभी पता ही नही चलता कि असल में यह प्रोडक्‍ट है किसका। वो इस प्रोडक्‍ट का असली मालिक अाप ही को समझ लेता है।
13- ब्‍लॉग क्‍या है इससे पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं?
जबाब- ब्‍लाॅग खुद के द्वारा इण्‍टरनेट पर बनायी गयी एक डायरी होती है जिसमें आप अपने तरीके से लिख सकते हो। यह एक तरीके से बेबसाइट ही होती है लेकिन इसमें डायरी जैसी खूबी के चलते इसे ब्‍लाॅग का नाम दिया गया है। दोस्‍तो जब ब्‍लॉग की श्‍ाुरूआत हुई तब इसका उददेश्‍य केबल अपने विचारों को लोगों के सामने रखना था। लेकिन धीरे धीरे इसमें बदलाव आता गया और आज यह पैसा कमानें का साधन बन गया है। आज अगर आप कुछ अच्‍छा लिखते हो और उसे पढने के लिये नयिमित और बडी संख्‍या में पाठक अाते हैं तो आप उस पर गूगल एडसेंस या किसी अन्‍य एडवर्टटाइजर कम्‍पनी का विज्ञापन लगा सकते हो। जिसके बदले में अापको एक अच्‍छी खासी मोटी कमाई हो सकती है।आज ऐसे तमाम  लोग हैं जो ब्‍लॉग से लाखो रूपये महीना कमा रहे है।
14- गूगल एडसेंस क्‍या है? जरा इसके बारे में बताइये।
जबाब- गूगल एडसेंस्‍ा गूगल की एक ऐसी सर्विस है जो‍ विभिन्‍न मंच पर प्रकाशक (ब्‍लाग व बेबसाइट) को विज्ञापन प्रदान करती है एवं उसका भुगतान करती है। मार्केट में गूगल एडसेंस जैसी कई कम्‍पनी है पर एडसेंस उनमें नम्‍बर एक की पोजीशन पर है।
15- कुछ ऑनलाइन कमाई के तरीकों के बारें में बताऐं।
जबाब– ऑनलाइन कमाई के बहुत सारे तरीके होते हैं। उन्‍हे एक बार में बता पाना आसान नही है। आप हमारे इस ब्‍लाग पर नियमित रूप से अाते रहे है आपको एक से बढकर एक धॉसू तरीका मिलता जायेगा।
दोस्‍तो उम्‍मीद है अापको हमारा प्रश्‍न प्रहर पसन्‍द आया होगा अगर आप के अन्‍दर भी आॅनलाइन कमाई के बारे में कोई सवाल है तो कमेन्‍ट बॉक्‍स में लिख दीजिये हम उसे अपने अगले प्रश्‍न प्रहर में श्‍ाामिल कर लेगें।
Loading...

LEAVE A REPLY