असफेटिडा या हिंग के स्वास्थ्य लाभ के बारे जानिए

0
275

स्वस्थ फूड्स: असफेटिडा या हिंग के स्वास्थ्य लाभ के बारे जानिए
नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको हिंग या असफ़ोएटिडा की विशेषता के बारे में बताऊंगा यह भारतीय व्यंजन का एक प्रमुख अंग है यह लहसुन की तरह गंध देता है भारत में हींग का उपयोग प्रमुखता दाल , सांभर और शाकाहारी व्यंजनों में विशेषकर प्रयोग में लाया जाता है।
कब्ज की समस्या से राहत दिलाएं
दोस्तों अगर आप का खाना सही से पच नहीं रहा है तो हींग आपके लिए एक प्रमुख दवा के रूप में कार्य करता है इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे आंत में भरे हुए गैस को एक चुटकी हींग खाते ही बाहर कर देता है।  इसे एक चुटकी शहद के साथ भी ले सकते हैं, इससे आपको कब्ज में काफी ही राहत मिलेगा यह एक आजमाया हुआ घरेलू नुस्खा है इसका प्रयोग सदियों से भारत में किया जाता है।
मासिक धर्म की समस्याओं से राहत दिलाए
दोस्तों अक्सर हमारी महिलाएं एवं माता बहने जब उनका मासिक धर्म आता है तो उनके शरीर और मांस पेशी में ऐठन शुरू हो जाता है निचले पेट में दर्द भी शुरू हो जाता है या अनियमित मासिक या सफेद या पीले रंग के योनि निर्वहन और डिसमोनोरियोआ के इलाज के लिए हींग एक प्रमुख घरेलू आयुर्वेदिक दवा के रूप में कार्य करता है इसका उपयोग बिना ही साइड इफेक्ट के कर सकते हैं।
नपुंसकता:
हिंग एक प्राकृतिक एफ़्रोडाइसियाक है जो पुरुषों में कामेच्छा को बढ़ावा देने में मदद करता है और पुरुष बांझपन से लड़ने में मदद करता है। दोस्तों हिंग  में जो रसायन होता है पुरुष के शरीर के उत्तेजन क्षमता को बढ़ा देता है जिस पुरुष को सेक्स से अरुचि हो जाता है वह हींग का प्रयोग जरूर करें उसके शरीर में कामोत्तेजना बढ़ जाएगा।
मधुमेह:
हिंग शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है जिससे अतिरिक्त इंसुलिन उत्सर्जित करने के लिए अग्नाशयी कोशिकाओं की सहायता करता है। यह अनुपयोगी लग सकता है लेकिन मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में कड़वा गाउडर और एसाफेटिडा जोड़ें।
रक्तचाप:
हिंग में मौजूद कौमारिन, खून को पतला करने में मदद करता है और रक्त को थक्के बनाने से रोकता है। यह अंततः कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और शरीर में कम रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।
दर्द का इलाज:
पानी के साथ मिश्रित हिंग का एक मिश्रण सिरदर्द और माइग्रेन का इलाज कर सकता है। नींबू के रस के साथ मिश्रित हिंग का एक बड़ा चमचा दांत दर्द को कम कर सकता है।
कैंसर:
विभिन्न अध्ययनों के अनुसार Asafoetida विरोधी कैंसरजन्य गुणों में समृद्ध है जो घातक कोशिकाओं के विकास से लड़ता है।
 

Loading...

LEAVE A REPLY