काली चाय पीने के फायदे जान आप दूध वाली चाय पीना छोड़ देंगे

0
92

दोस्तों  हम लोगों में से ज्यादातर  लोगों ने काली चाय पिया भी नहीं होगा क्योंकि हमारे भारत में अभी भी ज्यादातर लोग दूध वाली चाय या कॉफी ही पीना पसंद करते हैं। लेकिन इस पोस्ट  मैं आपको हम ब्लैक टी के ऐसे फायदे के बारे में बताएंगे जिसे जानने के बाद आप दूध वाली चाय पीना ही भूल जाएंगे।

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि ब्लैक टी कितने प्रकार की होती है तो दोस्तों नॉर्मल वाली जो ब्लैक टी होती है उसे हम आसानी से अपने घर में नॉर्मल तरीके से ही बना सकते हैं और इस में नींबू मिलाकर पी सकते हैं । ज्यादातर लोग इसे ही पीते हैं लेकिन अगर आप बाजार में  ब्लैक टी खरीदने जाएंगे तो इसके बहुत सारे प्रकार आपको मिल जाएंगे जैसे कि इंग्लिश ब्रेकफास्ट टी, और ग्रे टी, नीलगिरि टी, दार्जिलिंग टी और असम टी आदि।

 

दोस्तों हाल ही में अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में  ब्लैक टी पर एक रिसर्च किया गया था और यह पाया गया था कि ब्लैक टी में कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जिससे कि जब कोई भी व्यक्ति पीता है तो उसमें में पाए जाने वाले तत्व व्यक्ति के पेट में पहुंचकर बेहद असर दिखाते हैं इससे वजन घटाने में मदद मिलती है साथ ही हमारे बॉडी के टॉक्सिन स्पीच बाहर निकलते हैं।

ब्लैक टी  में एंटीऑक्सीडेंट परपर्टी बहुत ज्यादा पाया जाता है कई वैज्ञानिक शोध में यह भी पाया गया है ब्लैक और ग्रीन टी मे प्रोबायोटिक्स तत्व पाए जाते हैं जो  हमारे शरीर के एंटीबायोटिक को बढ़ाने में मददगार साबित होता है अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं और शरीर में जमे हुए चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आज से ही सलाह है कि आप ब्लैक टी पीना शुरू कर दीजिए।

जैसा कि आपको पता है  ब्लैक टी मे मिल्क और शुगर नहीं मिलाया जाता है इस वजह से आपके शरीर के अंदर वसा नहीं जम  पाता है।

इस चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को धीरे-धीरे गला देते हैं।  एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप दिन में तीन बार ब्लैक टी नियमित रूप से पीते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

अगर आपको माइग्रेन की प्रॉब्लम हो तो आप ब्लैक टी में नींबू डालकर पिएं इससे आपका सिर दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा और धीरे-धीरे माइग्रेन भी खत्म हो जाता है।

Loading...

LEAVE A REPLY