सोशल मीडिया व्यवसाय के लिए क्यों ज़रूरी है

0
42

व्यवसायिक प्रोफाइल: ये आपके व्यवसाय का वो सोशल मीडिया प्रोफाइल है जो सब लोग देख सकते हैं

कॉन्टेंट: कोई भी लेखन, लिंक, फोटो या विडियो जो आपने अपने ऑनलाइन समुदाय में शेयर किया हो, उसे कॉन्टेंट कहते हैं

क्लिक-थ्रू रेट (सी टी आर): ये वो आंकड़ा है जो बताता है की कितने प्रतिशत लोगों ने आपके कॉन्टेंट पर क्लिक किया – चाहे वो ईमेल, सोशल पोस्ट, या फिर ऑनलाइन विज्ञापन ही क्यों न हो. सी टी आर से आपकी डिजिटल मार्केटिंग की सफलता को मापा जा सकता है. बेहतर सी टी आर का मतलब ग्राहकों को आपके विज्ञापन मददगार और उपयुक्त लगते हैं.

संभावित ग्राहक और दर्शक: ये उन लोगों का समुदाय है जिसे आपका व्यवसाय सेवाएं प्रदान करना चाहता है. ये आपके मौजूदा ग्राहक या होने वाले ग्राहक भी हो सकते हैं.

ग्राहकों और दर्शकों की इनसाइट: कुछ समय उपरांत, इस डाटा को जमा करने से आपका व्यवसाय ये समझ सकता है की लोग उसके उत्पाद, सेवाएं या फिर आपके द्वारा रचित कॉन्टेंट के बारे में क्या सोचते हैं. आप इसका इस्तेमाल अपने मार्केटिंग के प्लान में, उत्पाद के डिजाईन में या फिर आपके द्वारा बनाये जा रहे कॉन्टेंट में कर सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग और आपके व्यवसाय की सफलता

दुनिया में अपने व्यवसाय और उत्पादों को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं. अब पारंपरिक मीडिया, जैसे टीवी, बिलबोर्ड, या फिर अख़बार में छपे विज्ञापन के अलावा कई व्यवसाय सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. आपके व्यवसाय की मार्केटिंग को इससे कई फायदे हो सकते हैं. ये योजनाबद्ध है, जिस कारण इसे अपने ग्राहकों को बढ़ाने का और उनसे संपर्क साधने का एक सही तरीका माना जा सकता है. इस तरीके में आपको फल जल्दी मिलता है, जिस वजह से आप अपने ग्राहकों और व्यवसाय की ज़रूरतों के हिसाब से उनसे बातचीत कर सकते हैं.

चलिए देखते हैं सोशल मीडिया आपके व्यवसाय को बढाने में कैसे मदद कर सकता है

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति जल्दी बनाएं

एक सोशल प्रोफाइल अपने व्यवसाय को ऑनलाइन लाने का एक आसान तरीका है. और तो और, ये आम तौर पर मुफ्त और तेज़ होता है. ये वेबसाइट के सारे फायदे देता है, लेकिन कम खर्च में. आप अपने सोशल प्रोफाइल का इस्तेमाल ज़रूरी फ़ोन नंबर या पता देने के लिए, अपने उत्पाद और सेवाओं के बारे में संशिप्त में बताने के लिए, या फिर ख़ास डिस्काउंट या ऑफर के बारे में बताने के लिए कर सकते हैं. आप अपने प्रोफाइल का इस्तेमाल अपने ग्राहकों की परेशानियां हल करने के लिए भी कर सकते हैं .

अपने व्यवसाय के प्रति जागरूकता बढ़ाइये

आजकल जहाँ इतने लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं, एक व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति न होना एक बिना पते के पोस्टकार्ड जैसा होता है. लोगों को आपकी मौजूदगी का पता होना ज़रूरी है. ऑनलाइन सोशल समुदाय मिनट-दर-मिनट बढ़ रहा है, और आपकी ऑनलाइन सोशल उपस्थिति आपके व्यवसाय के प्रति जागरूकता बढाने में मदद कर सकती है. ये आपके व्यवसाय को आसानी से खोजने में और उसकी बिक्री बढ़ाने में भी मदद करता है. सोशल मीडिया पर हर यूज़र आपका संभावित ग्राहक है. ‘डिजिटल दूकान’ खोजना न सिर्फ आसान होता है, बल्कि अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इसके बारे में बताते समय शेयर करने में भी आसानी होती है.

उदहारण के तौर पर: अनाया को अपनी बहन की शादी के लिए मनपसंद साड़ी नहीं मिल रही. उसकी दोस्त अनेका ने अपने पसंदीदा डिज़ाइनर का instagram अकाउंट उसके साथ शेयर किया और उससे संपर्क करने की सलाह दी. उसके प्रोफाइल की थोड़ी खोज-बीन के बाद अनाया को अपनी पसंद से मिलती जुलती साड़ी मिली. उसने मेसेज डाला ये जानने के लिए की 1)वो साड़ी स्टॉक में है या नहीं, और 2)क्या वो उसके लिए वह साड़ी बना पाएंगे. जब दोनों सवालों का जवाब ‘हाँ’ मिला, अनाया ने उनके पते कि खोज की, और साथ ही उनके दुकान के बंद होने का समय. ये जानकारी प्राप्त करते ही वो गाड़ी में बैठी और सीधे उनसे मिलने निकल पड़ी.

उस डिज़ाइनर का instagram अकाउंट ग्राहक के साथ संपर्क साधने में और बिक्री बढ़ाने में मददगार साबित हुआ. बिना उस instagram अकाउंट को देखे अनाया शायद उस दुकान में जाने के लिए तैयार न होती.

अपने ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाइये

सोशल मीडिया नए और मौजूदा ग्राहकों से बातचीत जारी रखने का मौका देता है. जहाँ ग्राहक पहले कॉल करके या फिर सीधे दूकान आकर अच्छी सेवा की उम्मीद करते थे, आजकल लोग पहले ऑनलाइन जाकर किसी भी व्यवसाय के बारे में आसानी से जान लेते हैं.

अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन सवालों के जवाब देना, या उनको होने वाले मुश्किलों को तुरंत हल कर देने से आप अपने प्रतियोगियों से आगे रह सकते हैं. परस्पर बातचीत से आपके मौजूदा और नए ग्राहक आपकी सेवाओं और उत्पादों पर भरोसा कर पाते हैं. उनके सवालों का जवाब देना और ऑनलाइन बातचीत करना ग्राहकों की ऑनलाइन सेवा करने का एक असरदार तरीका है. ये ग्राहकों से गहरे संबंध बनाने में मदद करता है और उनकी आपके व्यवसाय के प्रति वफ़ादारी भी बढ़ाता है.

परस्पर बातचीत की तरह, आपके व्यवसायिक प्रोफाइल उपयुक्त और ‘हज़ारों में एक’ कॉन्टेंट शेयर करने की सही जगह है. आप यहाँ से नए उत्पादों की जानकारी जल्द और आसानी से शेयर कर सकते हैं, नए उत्पादों के बारे में बात कर सकते हैं और साथ ही अपने ग्राहकों और दर्शकों के पसंद-नापसंद के बारे में बात कर सकते हैं, इस उम्मीद में की वो आपके व्यवसाय के बारे में बार-बार, लगातार सोचें.

अपने ग्राहकों और दर्शकों को पहचानें

सोशल मीडिया इनसाइट किसी व्यवसाय के संदेश, सेवा और उत्पादों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. इस जानकारी से आप ग्राहकों की मदद करके उनके तजुर्बे को और बहतर बना सकते हैं. इससे आपके व्यवसाय में बढ़ोतरी भी हो सकती है.

अपने व्यवसाय की सोशल प्रोफाइल बनाने के ठीक बाद इस बात पर ध्यान दें कि लोग आपसे कैसे बातचीत करते हैं. वो क्या जानकारी मांग रहे हैं? किस कॉन्टेंट से वो सबसे ज़्यादा जुड़ते हैं? इस जानकारी से आप भविष्य में अपने ग्राहकों और दर्शकों के लिए बढ़िया तरीके से मार्केटिंग कर पाएंगे. सोशल मीडिया इनसाइट से आप अपने व्यवसाय के बड़े निर्णय लेने में भी मदद पा सकते हैं, जैसे की आपके उत्पाद की डिजाईन या फिर आपको कितना माल खरीदना चाहिए.

अपने व्यवसाय और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ये समझना ज़रूरी है की आपके ग्राहकों और दर्शकों को क्या पसंद आता है. अगर कोई एक उत्पाद के लिए आपको बार-बार तारीफें आती हैं, सोचिए की उसी तरह के मिलते जुलते उत्पाद और कैसे बेच सकते हैं. दूसरी तरफ अगर आपको कोई एक उत्पाद के लिए खूब सारी शिकायतें आ रही हैं, तो उसे बदलने या बिलकुल रोक देने के बारे में ज़रूर सोचिए.

उदहारण के तौर पर: एक खेल-कूद के दुकान के मालिक, समर अपने facebook पेज के इनसाइट का इस्तेमाल अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को समझने के लिए करते हैं. हाल ही में उन्होंने ध्यान दिया की महिलाएं उनसे टेनिस के चीज़ों के बारे में खूब सवाल कर रही हैं. परीक्षा के लिए वो टेनिस के कपड़ों का एक छोटा सैंपल अपने पेज पर प्रमोट करते हैं. देखते ही देखते उनका सारा माल एक हफ्ते में बिक जाता है!अब कुछ यूज़र उससे अनुरोध करते हैं की ताज़ा माल आने पर वो उनके लिए थोड़ा बचा कर रखें. समर अब सोशल मीडिया इनसाइट का इस्तेमाल ये समझने के लिए करतें हैं की वो भविष्य में कौन सा माल उठाएं.

Loading...

LEAVE A REPLY