सीधे (स्ट्रेट) बाल करने के 5 आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय

0
95

आजकल  सीधे बाल करने का फैशन चल गया है। जिसके घुँघराले बाल है उसको अक्सर ही अपने बाल सीधे करने का मन करता है वो इसके लिए  न जाने कितने तरह के क्रीम और तेल का प्रयोग करते हैं फिर कोई सही परिणाम नहीं मिल पता इस लिए आज हम आपके लिए लाएँ हैं कुछ घरेलू उपाय तो आइये देखते हैं।

 

अजवाइन

 ===> अजवाइन के पतियों का रस निकाल ले और उसे अच्छी तरह से साफ कपड़ा मे छान ले। रस निकालने के बाद उसे एक सांप कांच के बोतल में बंद करके  रख दें। इस अजवाइन रस को एक दिन बीच लगा कर नहाने से 15 मिनट पहले अपने बालों में लगा लें। अब से 15 मिनट तक अपने बालों को सूखने दें उसके बाद आप स्नान कर ले।  आप देखेंगे कि आपका बाल धीरे-धीरे स्ट्रेट होने लगा है ।

 

एलोवेरा

===> बाल स्ट्रेट करने का एलोवेरा एक अच्छा घरेलू उपाय है इसे प्रयोग करने से पहले हमें जैतून का तेल और नारियल के तेल एलोवेरा जेल में मिलाना होता है। अब तैयार हुए पेस्ट को बालों में 2 घंटे तक लगा कर छोड़ दें उसके बाद आप जो भी शैंपू इस्तेमाल करते हैं उस से  अच्छी तरह से धो लें हो सके तो बाल को गुनगुना पानी मे ही धोएँ । अगर यह प्रक्रिया लगातार करते हैं तो आपके बाल धीरे-धीरे स्ट्रेट होते चले जाएंगे।

 

ऑलिव ऑइल और एग

===> दो देसी मुर्गी के अंडे ले लीजिए उसे एक कटोरे में तोड़कर बाहर निकाल दीजिए फिर उसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लीजिए इसके बाद चम्मच से मिश्रण को तब तक मिलाते रहिए जब तक यह चिकना ना हो जाए।  इसके बाद बड़े वाले कंघी से भिगोकर अपने बालों में लगाइए लगाने के 15-20 मिनट तक इसको ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद आप अपने बालों को ठंडे पानी से जो भी शैंपू इस्तेमाल करती हैं उसके साथ धो लें याद रखें बाल धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का प्रयोग ना करें वरना अंडा जो है आपके बालों में चिपक सकता है।  

 

नारियल और जैतून का तेल

====> नारियल के तेल और जैतून के तेल को गर्म करके एक कांच या प्लास्टिक के बोतल में  भर के रख दे फिर उसके बाद इस को ठंडा कर लें थोड़ा ही और जब भी इसे बालों में लगाना हो तो आप एक बर्तन में पानी गर्म कीजिए और उस पानी में इस तेल  के बोतल को 2 मिनट तक के लिए रख दीजिए उसके बाद तेल को हाथ पर ले कर देख लीजिए ज्यादा गर्म तो नहीं है अगर हल्का गर्म है इससे अपने बालों को मसाज कीजिए आपका बाल बहुत जल्द ही स्ट्रेट हो जाएगा।

 

सेब का सिरका

===> एक कप पानी में एक चम्मच एप्पल के सिरके को मिला लें इसके बाद  अपने बाल को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें उसके बाद अपने बालों पर इस मिश्रण को लगाएं और ध्यान रखें कि यह मिश्रण आपके सिर के निचले हिस्से तक चले जाए।  ऐसा 10 मिनट तक करें उसके बाद ठंडे पानी से अपने बाल को साफ करने ऐसा आप सप्ताह में दो या तीन बार करें फिर कुछ दिन बाद आप देखेंगे कि आपके बाल स्ट्रेट होने लगे हैं।  

Loading...

LEAVE A REPLY