माता-पिता की लाइफस्टाइल का बच्चों पर पड़ता है ऐसा असर

0
55
अगर आप अपने बच्चों के सामने शराब या सिगरेट पीते है, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि आपकी यह आदत आपके बच्चों के जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.
हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि माता-पिता की लाइफस्टाइल का उनके बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. मिसाल के तौर पर, अगर बच्चों के सामने उनके माता-पिता सिगरेट पीते हैं तो उनके बच्चों में भी बड़े होने पर सिगरेट पीने की लत लग जाती है.
यह अध्ययन नॉन- प्रॉफिट मीडिया आउटलेट में प्रकाशित हुआ है. इस अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि माता-पिता की लाइफस्टाइल का बच्चों पर 2 तरह से असर पड़ता है. पहला, जिन लोगों का बचपन गरीबी की हालत में गुजरता है. वो बड़े होकर भी उसी हालत में रहते हैं. दूसरा यह है कि बच्चों को भी अपने माता-पिता जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं.
यह अध्ययन इंग्लैंड की लीड्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है. इस अध्ययन में 50 और उससे ज्यादा की उम्र वाले लगभग 21,000 लोगों को शामिल किया गया. शोधकर्ताओं ने इन लोगों में स्मोकिंग की लत, मोटापा, अल्कोहल की लत, एक्सरसाइज ना करने की आदत को उनके बचपन में उनके माता-पिता की आदतों के साथ तुलना कर के देखा है.

नतीजों में पाया गया है कि माता-पिता की खराब आदतों के साथ, उनकी खराब सेहत का उनके बच्चों की सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता हैं क्योंकि बच्चे हमेशा अपने माता-पिता की लाइफस्टाइल और रहन-सहन को ही फॉलो करते हैं.
स्टडी में यह भी सामने आया है कि जिन बच्चों की मां स्मोक करती हैं उनकी लड़कियों में बड़े होकर स्मोक करने की लत होने की आशंका ज्यादा रहती है. हालांकि मां के स्मोक करने से बेटों पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है. साथ ही स्टडी में भी बताया गया है कि जिन लोगों का बचपन गरीबी में गुजरता है उनमें भी बड़े होकर स्मोक करने के चांस ज्यादा होते हैं.

 
.

 

Loading...

LEAVE A REPLY