हमे अपने पैरो की देख-भाल करनी कीजिये और अपने पैरो को खूबसूरत बनाइये |

घुटनों का कालापन हटाने के लिए खीरे व नींबू का रस समान मात्रा में मिलाकर रुई से घुटनों पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो दें. रोज़ाना कुछ दिनों तक ऐसा करें.

* बादाम तेल से पैरों की मालिश करें. ये पैरों को हेल्दी, ब्यूटीफुल व रिलैक्स करता है. जहां तक संभव हो पैरों को सूखा रखने की कोशिश करें. पसीने से भीगे पैरों में बैक्टिरिया पनपते हैं जिससे पैर से बदबू आने लगती है. * हमेशा कॉटन के मोजे ही पहनें. * पैर में फुट पाउडर (या कोई भी अन्य पाउडर) लगाएं. * प्लास्टिक लाइन वाले जूते न पहनें. * पैरों की एक्सरसाइज़ करें. इससे पैर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.

रात में सोने के पहले ग्लिसरीन लगाकर मसाज करें. * टब में गरम पानी और बाथ सॉल्ट डालकर उसमें पैर भिगोएं (फुटबाथ). पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा. रोज़ सुबह खाली पैर घास पर चलें. गर्मियों में बंद शूज़ या सैंडल की जगह चप्पल या खुली सैंडल पहनें. जो लोग ज़्यादा चलते हैं या लंबे समय तक खड़े रहते हैं, उन्हें मोटे सोल व छोटी हील के जूते/सैंडल पहनने चाहिए. जूतो के आगे का हिस्सा इतना चौड़ा हो कि अंदर उंगलियों को घुमने की जगह रहे.

पैरों को ज़्यादा से ज़्यादा खुला रहने दीजिये . यदि आप दिनभर ऑफिस में रहती हैं, तो जब भी मौक़ा मिले जूते/सैंडल उतारकर बैठें. अंदर की तरफ बढ़ने वाले नाख़ूनों को काट दें. कोशिश कीजिये कि नाख़ून के कोने चौकोर रहें .

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY