पेट और कमर की चर्बी और मोटापे को हटाने में सहयोगी सबसे अच्छे प्राकृतिक उपाय

0
21

आज पेट और कमर की चर्बी और मोटापे को हटाने में सहयोगी सबसे अच्छे प्राकृतिक उपाय के बारे में चर्चा करते हैं।
वर्तमान समय की यह आम समस्या है वजन घटाने के लिए लोग काफी पैसे खर्च करते है फिर भो कुछ नहीं होता है।
इस फालतू के मोटापे की वजह से शरीर को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
इसके सबसे ज्यादा असर पेट और कमर पर पड़ता है। मोटापे की वजह से पेट की चर्बी बढ़ जाती है जो देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती।
एक साधारण सा दिखने वाला छोटा सा घरेलू नुस्खा है जिस पर विश्वास कर पूरे पथ्य परहेज के साथ अपनाये जाने पर बहुत कम दिन में अपना बजन घटा सकते है,
यदि आपको इन बातों पर विश्वास होता हो तो क्या है वो नुस्खा आइए बताते।
घरेलू नुस्खे के लिए आवश्यक सामग्री :
1. इसे बनाने के लिए पांच निम्बू के छिलके जिसमे निम्बू का रस ना हो।
2. अदरक का रस एक चमच और
3. एक लीटर पानी चाहिए।
इसको बनाने का विधि :
इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक लीटर पानी को गरम करेंगे।
गरम होने के बाद उसमें निम्बू के छिलके को डालेंगे और उसको 8-10 मिनिट तक उबाल आने तक गरम होने देंगे।
उबलने के बाद उसको चुल्हे से उतार देंगे।
उसके बाद उसमें अदरक के रस को अच्छे से मिला लेंगे।
बस आपका घरेलू नुस्खा बन के तैयार हो गया।
इसको सेवन करने की विधि :
सबसे पहले इस उबले हुए पानी मे से थोड़े से पानी को पीने के लिए ग्लास में ले कर छोटी छोटी घूंट भरते हुए धीरे धीरे पी जाएं।
एक बात यहां याद रखना है निम्बू के छिलके को इस उबले पानी मे से बाहर नही निकलना है।
और पूरे दिनभर में थोड़ा थोड़ा करके रात तक इस एक लीटर पानी को पूरा पीना है ।
इसको दिन में 3-4 बार में भी पी सकते है, रात तक ये यह पानी खत्म हो जाना चाहिए।
पानी खात्म होने के बाद निम्बू के छिलके को फेंक दीजिए।
एक महीना तक इस घरेलू नुस्खे को रोज बना कर नीचे बताये गए नियमो और परहेज के साथ पीजिये बहुत अच्छा फायदा मिलेगा।
आपके पेट की चर्बी को ये खत्म कर देगा और आपका बजन भी घट जाएगा।
इस घरेलू उपचार के क्रम में इन बातों का रखे ध्यान :
मोटापा घटाने के लिए खान-पान में सुधार जरूरी है।
कुछ प्राकृतिक चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है।
इसलिए यदि आप वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत नहीं कर पाते हैं तो अपनाएं यहां बताए गए छोटे-छोटे उपाय। ये आपके बढ़ते वजन को कम कर देंगे।
ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली वस्तुओं से परहेज करें।
शक्कर, आलू और चावल
में अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है।
ये चर्बी बढ़ाते हैं।
केवल गेहूं के आटे की रोटी की बजाए
गेहूं,
सोयाबीन और
चने के
मिश्रित आटे की रोटी ज्यादा फायदेमंद है।
रोज नियमित रूप से पत्तागोभी का जूस पिएं।
पत्तागोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है।
पपीता नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन में मिल जाता है।
लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है।
दही का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी घट जाती है।
छाछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें।
छोटी पीपल का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लें। यह चूर्ण तीन ग्राम रोजाना सुबह के समय छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।
आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लेंं। कमर एकदम पतली हो जाएगी।
खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है।
एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर सुबह और शाम दो बार लेते रहने से मोटापा कम होता है।
केला और चीकू को छोड़ कर अन्य फल विशेष मात्रा में खाएं।
खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व सैंधानमक डालकर दोनो समय अवश्य ही खाएं।
सुबह उठते ही 250 ग्राम टमाटर का रस काले नमक और काली मिर्च डाल कर 2-3 महीने तक पीने से पेट अंंदर हो जाता है।

Loading...

LEAVE A REPLY