परीक्षा से डरना बिल्कुल नहीं है बस थोड़ी तैयारी जरूरी है, फॉलो करें ये 5 टिप्स

0
34

कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो शायद आप बहुत अच्छे से अपने पेपर्स को दे पाएंगे और घबराहट भी छूमंतर हो जाएगी…

रीना आर्या
परीक्षा जो सफलता दिलाए, जो जिंदगी को अगले पड़ाव पर ले जाए, जो करती है हमारा मूल्‍यांकन और बताती है कि आप क्‍या जानते हैं, और आप किन बातों में एक्‍सपर्ट हैं। छात्र जीवन में हम सबको परीक्षा से पहले थोड़ी घबराहट तो होती है लेकिन जो उस घबराहट को दूर करके परीक्षा में पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ आगे बढ़ता है, वही अच्छे रिजल्ट का हकदार होता है। बोर्ड की परीक्षा में भी यही होता है। पेपर को लेकर अक्सर हमें डर रहता है कि पता नहीं हमारी तैयारी के हिसाब से पेपर आएगा कि नहीं और जो आएगा भी तो हमें वो आता भी होगा कि नहीं? पूरे साल एग्जाम की तैयारी अच्छे से करने के बावजूद हम घबराए हुए रहते हैं। लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो शायद आप बहुत अच्छे से अपने पेपर्स को दे पाएंगे और घबराहट भी छूमंतर हो जाएगी।
पहली बात: रिवीजन सफलता दिलाएगा
परीक्षाओं से पहले सबसे पहली बात जो आपको ध्यान में रखनी है वो है कोई भी चैप्टर जो आपने पहले से अच्छे से पढ़ा हो उसका रिवीजन जरुर करना है। किसी भी टॉपिक को याद रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप उसे लिखकर कर उसका रिवीजन करें और उसके बाद भी आपको लगता है कि आप उसे याद नहीं कर पा रहे हैं तो किसी अपने दोस्त को या क्लासमेट से उस टॉपिक को लेकर चर्चा करें। इससे न सिर्फ आपको अच्छे से रिवीजन हो जाएगा बल्कि जो आप से कुछ कहीं छूट रहा होगा वो भी आपको पता चल जाएगा।
दूसरी बात: पुराने पेपर्स को आधार बनाकर महत्‍वपूर्ण टॉपिक की तैयारी करें
दूसरी बड़ी बात किसी भी चैप्टर को पढ़ने के बाद प्रिवियस पेपर्स में से उस चैप्टर से रिलेटेड प्रश्‍नों को अटेंप्ट करें ताकि आपको यह पता चले कि आपकी तैयारी के बाद अगर आपके सामने उस जैसा ही कोई प्रश्‍न आता है तो आप उसे अटेंप्ट कर पाएंगे कि नहीं? परीक्षा से प्रिवियस ओल्ड पेपर्स  को एक बार अटेंप्ट करने से आपको बहुत हद तक ये पता चल जाएगा कि आप एग्जाम के लिए कितने तैयार हैं।
तीसरी बात: परीक्षा के हिसाब से जो आपको सबसे खास लगे उसे मार्क करें और हाइलाइट करें
तीसरी बात जो आपको याद रखनी है वो यह कि जो भी आपके हिसाब से महत्‍वपूर्ण आपको लगता है किसी भी चैप्टर में, उसे बुक या फिर कॉपी में मार्कर से मार्क करें और हाइलाइट करें ताकि आप जब भी रिवीजन करें तो आपको याद रहे कि ये कोई इम्पोर्टेन्ट टॉपिक आप से छूट तो नहीं रहा हैं।
चौथी बात: जिस टॉपिक पर आपको सबसे अधिक कन्फ्यूजन होता है उसे टीचर के साथ बैठकर एक बार फिर समझें
चौथी महत्‍वपूर्ण बात जो आपको करनी है वो यह है कि जिस भी टॉपिक को लेकर आप को कन्फ्यूजन हैं उसे अपने टीचर के साथ बैठकर समझे, हो सकता है तब आपको वो समझ में नही आया हो लेकिन इस बार ध्यान से समझने से आप उसे समझ जाएं।
सबसे जरूरी बात: परीक्षा से पहले कूल रहें, सकारात्‍मक सोचें और जो आता है उसमें बेहतर करने का प्रयास करें
आखिरी बात यह कि ऐसा बिल्कुल न सोचे कि परीक्षा से पहले सब एक जैसा लग रहा है और कुछ भी याद नहीं हो रहा है। अक्सर ऐसा होता कि परीक्षा से पहले कुछ जरूरी बातों को या फिर चैप्टर्स के टॉपिक को भूल जाते हैं, लेकिन ऐसे में घबराए नहीं। जो भी आता है उसे अच्छे से अटेंप्ट करें और बिल्कुल ध्यान से, जल्दबाजी में नहीं। दिमाग को शांत रखकर पेपर्स को अटेंप्ट करें। परीक्षा कैसी भी हो उसे जो पूरे आत्मविश्वास के साथ देता है वही अच्छे परीणाम का भी हकदार होता है। डरना बिल्कुल नहीं है बस थोड़ी तैयारी जरूरी है।

Loading...

LEAVE A REPLY