पत्तागोभी खाने के फायदे

0
85

पत्ता गोभी में बहुत तरक्की विटामिन पोटेशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं अपने कई सारे पोषक तत्व वाले गुणों के कारण या हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है बीटा कैरोटीन व्हिटमैन बीबीसी के विटामिन सी से भरपूर पत्ता गोभी यानी बंधा गोभी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ है तो दोस्तों आइए जानते हैं पत्ता गोभी के फायदे के बारे में पत्ता गोभी का फूल का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इस का सूप भी बनता है पत्ता गोभी की पैदावार पूरे भारत में किया जाता है यह साल के सभी महीनों में मिलता है इसे एक स्वस्थ आहार के रूप में भी उपयोग किया जाता है।
 
बंद गोभी कैंसर रोगों से बचाता है ।
 
आज के समय में कई लोग कैंसर की बीमारी से पीड़ित है जो एक खतरनाक बीमारी है अगर आप चाहते हैं कि आप निरोगी रहें तो आप बंधा गोभी का लगातार सेवन जरूर करें क्योंकि इसके मौजूद आइसोसाइनेट शरीर में एस्ट्रोजन मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को बड़ा कर शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है ।
 
पत्ता गोभी यानी कि बंद गोभी खून की कमी या एनीमिया को दूर करता है
 
जो लोग खून की कमी से परेशान रहते हैं उन्हें नियमित रूप से बंद गोभी का सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए पत्ता गोभी में फोलिक एसिड होता है जो खून की कमी को दूर करने में सहायता करता है फोलिक एसिड शरीर में में खून वाली कोशिका का निर्माण कर खून की कमी को दूर करता है।
 
पत्ता गोभी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है ।
 
पत्ता गोभी में मौजूद बीटा-कैरोटीन आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है यह आंखों में होने वाली मोतियाबिंद के खतरे को बहुत कम कर देता है खड़ी पाई स्टॉप स्टॉप इससे आंखों की रोशनी भी पड़ती है विटामिन ए होने के कारण या रतौंधी वाले मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
 
पत्ता गोभी त्वचा को हेल्थी बनाने में मदद करता है।
वातावरण के बदलाव और धूल पोलूशन से हमारा स्क्रीन पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिससे हमारा स्किन ड्राई और भी हाइड्रेट हो जाता है।  इसलिए अगर आप स्किन को हेल्थी और मुलायम बनाना चाहते हैं तो बंद गोभी को अपने खान-पान में जरूर शामिल करें पत्ता गोभी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। पत्ता गोभी को अच्छी तरह से धो कर खाने से हमारी त्वचा बिल्कुल हेल्थी बनी रहती है और हमारा फेस भी शाइन करता रहता है।
 
पत्ता गोभी हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है
 
बालों को बढ़ाने और ड्राई होने से बचने के लिए आप पत्तागोभी का जूस पी सकते हैं पत्ता गोभी में मौजूद विटामिन ई और सिलिकॉन बालों को हेल्थी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं पत्ता गोभी के जूस पीने से हमारे बॉडी में सल्फर की कमी दूर हो जाती है जिससे हमारा बाल और काले घने हो जाते हैं
 
आपसे विनिती है कि पोस्ट पसंद आए तो पेज को लाइक और शेयर जरूर करे ।

Loading...

LEAVE A REPLY