घर की बहू बेटियों को लक्ष्मी का रुप माना जाता है. ऐसा माना जाता है  कि अगर कोई स्त्री किसी भी घर को चाहे तो  स्वर्ग बना सकती है और किसी भी घर को चाहे तो नर्क बना सकती है. बहू बेटियों की कुछ आदतें घर परिवार में गरीबी  के लिए जिम्मेदार होती हैं

 

तो वहीं कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जो घर में सुख और शांति लाती है. हर व्यक्ति का  सुख काफी हद तक ऐसी स्त्री पर निर्भर करती है जो लक्ष्मी की तरह घर के सारे काम करे और सभी का ख्याल रखे. पति की किस्मत बदल देती है पत्नी की ये  आदतें,

 

हमेशा कहा जाता है कि घर की औरतें किसी भी घर को स्वर्ग या नर्क बना सकती हैं. वो घर की महिलाएं ही होती है जो किसी व्यक्ति के जीवन को बेहतर बना सकती है. पत्नी के रुप में जहां एक महिला हर कदम पर अपने पति का साथ देती है

और उसे जीवन में सही रास्ता बताती है वहीं बेटी के रुप में लक्ष्मी के समान भी होती है. महिलाओं की कुछ आदते होती हैं जो घर परिवार के लिए खतरनाक साबित होती हैं.

 

  1. सुबह जल्दी उठना

 

. आज के जमाने में शादी के बाद पत्नी जल्दी उठना पसंद नहीं करतीं लेकिन पुरुष आज भी जल्दी उठने वाली पत्नियां ही पसंद करते हैं. अगर आपकी पत्नी में सुबह उठने की आदत है तो आपके घर के सभी काम समय पर और सही ढंग से हो सकेंगे.

 

  1. कभी गुस्सा ना करना

 

 

शादी के बाद पति-पत्नी में झगडे होना बहुत ही आम बात है लेकिन कुछ महिलाओं का स्वभाव बहुत ही गुस्से से भरा होता है. उनका उग्रवादी स्वभाव घर की सुख शांति छीन लेता है और घर में अशांति सी फैल जाती है.

 मगर कुछ महिलाओं का स्वभाव बहुत शीतल होता है और अगर आपकी पत्नी में क्रोध ना करने की खास कला है तो आप सच में भाग्यशाली इंसान हैं. ऐसी पत्नियां पति के जीवन में शांति का रस भर देती हैं.

इच्छाओं को सीमित रखने की आदत

 

आज के जमाने में लड़कियां अपने पति से बहुत कुछ चाहती हैं. ऐसे में पति पर उनकी इच्छाओं को पूरा करने का बोझ आ जाता है. अगर आपकी पत्नी में इच्छाओं की सीमा है और वो आपकी कमाई के हिसाब से खुद को ढाल लेती है तो ऐसी पत्नी आपके जीवन को संवार देती है.

किसी भी इंसान के लिए अपेक्षाओं पर खरा उतरना मुश्किल होता है ऐसे में पत्नी अपने पति के जीवन को सरल बना देती है.

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY