पतले बालों को मोटा और घना करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

0
364

आज के ज़माने में हर कोई अपने बालों से बड़ा प्यार करता है जिस तरह वह बालों को मजबूत, लम्बा और काला चाहता है उसी तरह वह बालों को मोटा और घना बनाना चाहता है। आजकल बहुत से बाज़ारी प्रोडक्ट्स बहुत से लोग इस्तेमाल करते है लेकिन ये बाजारी products आपके बालों को ज्यादा फायदा न देते हुए नुकसान जरूर कर देते है। इसलिए बेहतर है कि बालों को काला, घना करने के लिए आप घरेलू उपायों को आजमाएं। इनसे न ही आपको कोई side-effect होगा न ही ज्यादा खर्च लगेगा। आइये जानते है ऐसे कौन से घरेलू नुस्खे है जिनकी मदद से आप अपने पतले बालों को मोटा और घना कर सकते हैं।

बालों को मोटा घना करने के घरेलू उपाय 

यहाँ पर हम आपको बेहतरीन घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने रूखे, छोटे बालों को आसानी से मोटे, लम्बे, घने और मुलायम बना सकते हैं। घरेलु नुस्खे हमारी जीवन के अहम् हिस्सा है, घरेलु जड़ी बुटिया जहा हमें कई बीमारियों से बचते है वही कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं करते हैं।

1. जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों को लम्बा और मोटा करने में अच्छा माना जाता है। यह बालों की जड़ो को अच्छा पोषक तत्व प्रदान करता है जिसकी वजह से बाल जड़ से मजबूत होने के साथ साथ लम्बे और घने बनते हैं।
सबसे पहले आप जैतून के तेल को गर्म करे, ठंडा होने के बाद अच्छे से अपने बालों पर मालिश करें। सुनिश्चित करें कि बाल कोमल होने चाहिए। कुछ समय के बाद बालों को साफ़ करने के लिए आप सम्पू का इस्तेमाल कर सकते है। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करें।

2. अंडे का प्रयोग

बालो को मजबूत और मोटा बनाने के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है। प्रोटीन के लिए अंडे बहुत अच्छे घटक है। ये बालो को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वा देते है जिनकी मदद से बाल पतले से मोटे होने शुरू हो जाते है।
बालों की लम्बाई के हिसाब से एक या दो अंडे लें, ठीक से हिला लें और बालों को गिला करके उसमे अंडे का पेस्ट लागू करे। लबभग ३० से ४० मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार इस प्रयोग का इस्तेमाल करें।
इसके अलावा अंडे का बाहरी सफ़ेद हिस्सा एक कटोरे में लें, अपनी पसंद के बालों के तेल का एक बड़ा चमच और पानी की दो बड़े चम्मच इसमें मिश्रण करें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छी तरह मालिश करे। हफ्ते में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

3. मेथी के बीज

घने बाल के लिए मेथी का बीज पुराना प्राकृतिक घरेलू उपाय है। मेथी बालो को झड़ने से रोकता है, बालों की जड़ो को मजबूत और नए बाल विकास को बढ़ावा देता है। इससे बालो को मोटा करना आसान तरीका है।
मेथी के बीज रात को दो कप पानी में भिगो कर रख दें। दूसरे दिन इन्हे अच्छी तरह पीस लें और इस पेस्ट को बालो पर लगाएं। लगाने के ३० से ४० मिनट बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धों लें, क्यूंकि मेथी के बीज की दुर्गन्ध आपको परेशान कर सकती है। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करें।

4. अरंडी और नारियल तेल

अरंडी के तेल नियमित रूप से बालों पर लगाने से बाल मोठे और मजबूत बनते हैं। इसकी चिपचिपाहट के कारन यह बालों को अच्छी तरह से कोट करती है, साथ ही बालो को गिरने से बचती है। इसमें मौजूद विटामिन इ और फटी एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।
अरंडी के तेल और नारियल तेल को बराबर भागों में मिश्रण कर गरम करे। ठंडा करने के बाद इसे अपने बालों पर मालिश करें। गर्म पानी से सिक्त एक तौलिया के साथ अपने बाल को कवर करें
इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू या गरम पानी से अच्छी तरह धों। इस उपाय को एक हफ्ते में एक बार करें और बाल चमकदार और मोटा पाएं।

Loading...

LEAVE A REPLY