पढाई में सफलता की टिप्स

0
123

दोस्तों ये जो हमारा दिमाग है ना ये बातों को याद नहीं रखता बल्कि घटनाओं को याद रखता है। ये दिमाग हर घटना की एक इमेज बना लेता है और फिर उस घटना से जुडी सारी बातें हमें याद रहती हैं और हम बाकि बातें भूल जाते हैं।
अगर मैं आपसे पूछुं कि ठीक एक साल पहले आज के दिन आप क्या कर रहे थे तो गारंटीड आपको कुछ याद नहीं होगा लेकिन सालों पुरानी बर्थडे पार्टी की मस्ती और बातें सब याद होंगी क्योंकि आपके दिमाग में बर्थडे पार्टी वाली घटना की एक इमेज बन चुकी है और उससे जुड़ी बातें भी याद आ जाती हैं।
आज मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप परीक्षा में कठिन सवालों के जवाब भी आसानी से याद कर सकते हैं और ये एक ऐसा तरीका है कि आप याद की हुई चीजों को कभी नहीं भूलेंगे।
चलिए एक सवाल आपसे पूछता हूँ – wifi (वाईफाई) का आविष्कार किसने किया ?
उत्तर – John O’Sullivan (जॉन ओ सुलिवन)
अब एक किस्सा सुनिए – एक बार एक लड़का जिसका नाम जॉन ओ सुलिवन था वो एक लड़की के घर के बाहर अक्सर खड़ा रहता था। लड़की रोज खिड़की से जॉन ओ सुलिवन को अपने घर के बाहर खड़ा हुआ देखती उसे लगा कि इस लड़के को मुझसे प्यार है। लेकिन जॉन ओ सुलिवन नाम का लड़का कभी कुछ नहीं बोला वो बस उसके घर के सामने खड़ा रहता था। एक दिन लड़की खुद नीचे आयी – आप मेरे घर के सामने खड़े रहते हैं लगता है आपको मुझसे प्यार है तभी जॉन ओ सुलिवन बोला – अरे नहीं आपके घर के wifi में पासवर्ड नहीं लगा है मैं तो wifi use करने के चक्कर में खड़ा रहता हूँ। 🙂 🙂
अब इस किस्से को पढ़ने के बाद आपसे कोई भी पूछेगा – wifi (वाईफाई) का आविष्कार किसने किया ? तो तुरंत आपको ये कहानी याद आजायेगी और तुरंत जॉन ओ सुलिवन का नाम भी याद आ जायेगा।
तो दोस्तों हम कई बार कुछ चीजें पढ़ लेते हैं और हमको लगता है कि वो हमें याद हो गयीं हैं लेकिन कुछ देर बाद ही हम उनको भूल जाते हैं। अब जब भी आप कुछ याद करें तो उससे related एक कहानी बनायें, कोई मजेदार सी कहानी फिर आपको चीजें खुद ब खुद याद रहेंगी।
कैसा लगा दोस्तों आपको हमारा ये तरीका ?
भई मुझे तो ये तरीका बड़ा ही पसंद आया और मेरी नजर में ये कारगर भी है। आप भी try करें और result देखें

Loading...

LEAVE A REPLY