नॉर्मल वेट वालो को नही होती ये बीमारियां

0
50

मोटापा हमें बहुत सी बीमारियाँ दे सकता है। इसलिए हमें अपने वजन को कंट्रोल मे रखना चाहिए।  हमेशा हैल्थी फूड ही खाना चाहिए, जिसमें फाइबर ज्यादा हो इससे आँतें साफ रहती है और हम मोटापे से काफी हद तक बच सकते है । अगर आपका वजन सामान्य है तो आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते है। अगर आपका वजन सामान्य है तो खुश हो जाइए और यदि आप मोटापे से ग्रस्त है तो आज से ही वजन कम करना शुरू कर दीजिए।
डायबिटीज
मोटापे की वजह से आपको डायबिटीज हो सकता है। क्योंकि यदि खाने मे ग्लूकोज़ की मात्रा ज्यादा लिया जाए तो मोटापा हो जाता  है। इस वजह से मधुमेह होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
कैंसर
स्तन कैंसर , कमर का कैंसर या आँतों के कैंसर की सबसे बड़ी वजह मोटापा है। मोटापे से गभाशय का कैंसर भी हो सकता है।
हृदय रोग
मोटापे से हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। वजन बढ़ने से हृदय, शरीर के बाकी हिस्सों मे ब्लड सप्लाई नहीं कर पाता है जिससे दिल का दौरा होने की संभावना होती है।
डिप्रेशन
मोटापे की वजह से लोगों को डिप्रेशन भी हो जाता है। लोगों की सोच नकरात्मक होने लगती है।
आंत  की समस्या
मोटापे की वजह से आंत की कोशिकाओं पर.ज्यादा दबाव होता है। मोटापा बढ़ाने वाली चीजें खाने पर आंत कमजोर हो जाती है।
हाइपरटेंशन
मोटापे से हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। उच्च रक्तचाप से हृदय की धमनियों मे रक्त दबाव के साथ तेजी से पहुँचता है जिससे किडनी फेल , हृदयघात का खतरा हो सकता है।
वजन को नियत्रिंत करने के उपाय
वजन को कम करने के लिए हमें कसरत करना चाहिए। यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ रोज कसरत कीजिए। यदि आपको तैरना आता है तो शरीर के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम है। इसके अलावा रोज सैर के लिए जा सकते है और रस्सी भी कूद सकते हैं। जंकफूड से वजन तेजी से बढ़ता है तो जंकफूड से दूर ही रहे। हरी सब्जियां खाए।

Loading...

LEAVE A REPLY