तरबूज के जूस पीने से स्वास्थ्य लाभ सेहत और त्वचा के लिए

0
45

गर्मियों में तरबूज का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जहाँ एक ओर यह हमारे शरीर को तरोताजा करता है वहीँ यह पेट से कई सारी गन्दगी को बाहर निकल देता है जिससे हमारा शरीर भनायक बिमारियों से बचता है। यह गुणकारी फल कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो यह किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए बहुत ही फायदे करता है। इसके अलावा यह त्वचा और बालों को भी मजबूत हुए स्वस्थ बनता है। आइये जानते हैं इस चमत्कारी फल के जूस के फायदे।  
 

तरबूज के जूस के फायदे

यही नहीं अगर आप तरबूज के जूस को काली मिर्च के पाउडर के साथ मिलकर पियें तो यह शरीर को दोगुना फायदा देता है। इन दोनों के मिश्रण को पीने से शरीर में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, छोपेर की मात्रा हमारे शरीर में अवशोषित होती है। साथ में शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्‍त मात्रा भी पहुँच जाती है।

1. वजन को कंट्रोल करे

आप इस बात का यकीन नहीं करेंगे की यह फल आपके वजन को घटाने में सहायक होता है। इस फल में मुख्य रूप से पानी और खनिज पदार्थों की मात्रा ज्यादा होती है और वसा की मात्रा न के बराबर होती है। जिसके सेवन से आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है और शरीर में वसा की मात्रा में बढ़ोतरी नहीं होती है।

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

तरबूज के जूस को पीने से शरीर में कोलस्ट्रोल को कण्ट्रोल करता है साथ ही हदल संतुलित रहता है। यह हृदय से समन्धित रोगों का खत्म कर देता है। यह शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकलने में मदद करता है। जब भी हमारे शरीर में colestrol की मात्रा संतुलित रहेगी तो हमारे शरीर में बिमारियों का आगमन नहीं होगा।

3. त्वचा को स्वस्थ बनाए

इस फल के सेवन से त्वचा में नमी ज्यादा आती है। तरबूज के जूस में मौजूद लाइकोपीन त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्यूंकि यह एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में झुर्रियों को होने से रोकता है। यह त्वचा से तैलीय त्वचा को दूर करता है जिससे कील मुहांसे जैसी समस्या नहीं होती हैं। इसके अलावा यह त्वचा हाइड्रेट और चमकने में मदद करता है।

4. कैंसर रोग में है सहायक

अगर आप नियमित रूप से पानी का सेवन करेंगे तो आपको कई सारी बिमारियों से राहत मिलेगी। तरबूज के जूस के साथ अगर आप थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिला लें और पी जाएँ। तो यह कैंसर की कोशकाओं को नष्ट कर देता है। इस फल में लाइसोपिनि  नमक एंटीऑक्सीडेंट शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनता है।

5. दिल की बीमारियों से दे राहत

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप नियमित रूप से तरबूज के जूस का सेवन करें। क्यूंकि इसमें उच्च मात्रा में फोलेट होता है जो शरीर में रक्तसंचार को उचित रूप से बनाये रखने में मदद करता है जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

6. पानी की कमी दूर करे

तरबूज में 95% पानी होने के कारण यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है अगर शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो शरीर में रोगों का आगमन नहीं होगा, साथ त्वचा और बाल भी स्वस्थ रहेंगे। महिलाएं गर्भवस्था के दौरान इस जूस को काली मिर्च के पाउडर को मिलकर पी सकते हैं।

7. पेट की समस्याओं से राहत

अगर आपको पेट से सम्बन्धित परेशानियां हो रही हैं तो आप तरबूज के जूस को काली मिर्च के पाउडर के साथ मिलकर पियें। इससे आपके पेट दर, कब्ज, या गैस की समस्या दूर हो जाएगी। यह शरीर से गदंगी को बाहर निकाल देता है।

8. बालों के विकास में सहायक

यह शरीर से लेकर सिर में रक्त परिसंचरण को संतुलित और सही संचारित करने में मदद करता है। यह बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है। स्वस्थ बाल और बालों के विकास के लिए कोलेजन की आवस्यकता होती है और तरबूज कोलेजन के गठन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Loading...

LEAVE A REPLY