तनाव मुक्त जीवन

0
87

दोस्तों हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं  How to Remove Depression In Hindi  | तनाव मुक्त जीवन. आज के दौर  में 90% लोग Stress से घिरे हुए हैं . और कभी कभी तो यह तनाव (Stress )इतना बढ़ जाता है की वह Depression  का रूप ले लेता है. कई भयानक बीमारी से भी ज़्यादा खतरनाक बीमारी है टेंशन और ज़्यादातर बीमारियों का कारण  भी टेंशन ही है.सबसे खतरनाक दिखने वाली बीमारियां जैसे कैंसर ,  एड्स , से भी ज़्यादा खतरनाक है टेंशन हम सभी ने सुना भी होगा चिंता ही चिता है (Tension is dangerous).आज कल हर व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में एक बार तो Depression का अनुभव करता ही है . कभी कभी यह Depression इतना बढ़ जाता है की भयानक बीमारी का रूप ले लेता है .तो चलिए दोस्तों जानते है क्या है Depression और इसे  कैसे सही किया जा सकता है (How to remove Depression in Hindi ).

How to Remove Depression In Hindi

अमेरिका में 14.8 मिलियन adults  Depression का शिकार है और 10-24 साल की उम्र वाले लोगो की म्रक्तु का तीसरा मुख्य  कारण Depression है.

चलिए जानते है क्या है Depression | What is Depression

कभी कभी अपने आप low feel  करना . कुछ उझसे प्रेम नहीं करता इस तरह की feeling को लोग Depression कहने लगते हैं पर असल में यह Depression नहीं है . Depression है किसी एक Negative thoughts का बार बार कई हफ़्तों और महीनो तक  आना और उस situation से निकलने  की  कोई  उम्मीद  न दिखना  का नाम ही Depression है.जीवन में चारो तरफ Negativity  ही दिखाई देना .  और उस परिस्थिति में इतना अपने को असहज महसूस करना की किसी भी काम को ढंग से न कर पाना. ज़्यादा समय तक लगातार तनाव(stress) और चिंता(tension) की स्थिति depression में बदल जाती है।

चलिए जानते है Depression/ Anxiety के लक्षण (Depression Symptoms in Hindi )

  • भूख सही से न लगता
  • शरीर का वजन बढ़ना या घटना
  • नींद नहीं आना
  • सांसो का तेज़ होना
  • हर बात की नेगेटिव साइड देखना
  • चिड़चिड़ा होना
  • हर बात से डर लगना
  • आत्महत्या करने का विचार बार बार आना
  • कोई मुझे समझता नहीं है ऐसा विचार आना
  • बहुत अधिक नींद का आना या नींद न आना

Depression and Suicide

Depression की वजह से व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी को खत्म करने की सोचता है ताकि उसकी सब परेशानिया ख़तम हो जाये .इसके अलावा उसे और कोई रास्ता नहीं दीखता .और अजीब अजीब सी हरकत करता है जैसे अगर में मर जाऊ तो क्या करोगे बार बार कहना
Bus या किसीVehicle  के बहुत करीब होने पर भी निकलना.
किसी करीबी मित्र से कहना अब पता नहीं मिलेंगे या नहीं . अगर आपके लगता है की आपका कोई मित्र या संबंधी इस तरह के Depression  का शिकार है तो उसे जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाए . How to Remove Depression In Hindi

क्यों होता है Depression

बचपन में हुई किसी अप्रिय घटना के कारण
समस्याओ को face न कर पाना
ख़राब सम्बन्ध
किसी प्रिय की Death
किसी चीज़ को बहुत पाना चाहना पर उसे प्राप्त नही कर पाना ( मेरी एक फ्रेंड है जिसकी शादी को १० साल हो गए उसके ३ लड़कियां है पर उसे लड़के की चाहना थी लड़का न होने पर वह Depression  में चली गयी )

Depression Treatment at home in Hindi

  1. अपने आप को ज़्यादा से ज़्यादा Creatively Busy रखना . कहा भी गया है खली दिमाग  शैतान का घर होता है . और खली दिमाग में ज़्यादा Negative Thoughts आते हैं
  2. अगर हम योगा , ध्यान (Meditation  ) regular  करते है तो तनाव होने की स्थिति 50% काम हो जाती है
  3. तनाव की स्थिति में नीद न आने पर दवा का सहारा न ले कोई Soft relaxation Music  चलाकर लेट जाये कुछ देर में नीद आ जाएगी
  4. अगर आप ज़्यादा Stress  में है तो उस समय ध्यान नहीं कर सकते . इसलिए अपने दिमाग को शांत रखने के लिए 1-2- तक गिने . ऐसा थोड़े थोड़े समय बाद करते रहे . कुछ ही समय में आपको आराम मिलेगा .
  5. Believe In God  – आपके ऊपर भी कोई शक्ति है इस बात को मान कर प्राथना करे . इस बात को स्वीकार कर ले की आप हर चीज़ को अपने अनुसार नियंत्रित नहीं कर सकते
  6. अपनी परेशानी को अपनी न मानकर अपने दोस्त या किसी जानने वाली की मानकर सोचे की अगर मेरा दोस्त इस परेशानी का Solution  मांगता तो में क्या advise  देता . . क्यों की कभी कभी हम परेशानियों में इतना उलझ जाते है की समाधान की सोच ही नहीं पाते . लेकिन अगर फिर भी हम अपनी Problem का  solution नहीं निकल पाते तो जल्द ही किसी जैसे व्यक्ति से सुझाव ले जिस पर हमें विश्वास हो .
  7. किसी भी परेशानी को ज़्यादा बढ़ने से पहले ही रोक दे
    अगर आपको लग रहा है की आपका बच्चे की गलत लड़को से दोस्ती हो गयी है तो तुरंत ही उससे बात करे और उसे समझाए न की उसे अनदेखा कर दे की बेकार में घर पर झगड़ा न हो और हमारा बेटा कुछ गलत कर ही नहीं सकता .
    आपके ऑफिस में आये नए बॉस से आप बहुत परेशां है. आप को लग रहा है इस तरह के महोल में आप ज़्यादा दिन तक नहीं रह पाएंगे . तो जल्द ही job switchकरने का प्लान बना ले . क्यों की ज़्यादा समय निकलने पर आप frustrate  हो जाएंगे जो आपकी Personalऔर professional  दोनों  ही लाइफ को Disturb कर देगा और उस समय job search करना आपकी Tension को और बढ़ देगा
  8. Live in Present  – अगर हम देखेंगे तो पायंगे हमारी 90 % परेशानी future  या Past को लेकर होती है. और Future में उसमे से मात्रा 5% परेशानिया ही आती है बाकि की हमारा mind अपने आप सोचकर बना लेता है . इसलिए इस पल में रहने का प्रयास करे
  9. Motivational Quotes , Stories ,  दिन में ज़रूर पड़े यह आपको नयी ऊर्जा से भर देंगे .

गुरु ओशो(Osho ) को अनुसार हमारी  आदतें ही हमारा जीवन बनाती है जिन लोगो को काम टालने की आदत होती है वह जल्दी depression का शिकार होते है . इसलिए अपने काम को टाले नहीं चाहे वह काम कितना भी छोटा क्यों न हो .
घर के Members को चाहिए जो व्यक्ति Depression का शिकार है उसे बार बार और हतोत्साहित  न करे की तुम पागल होते जा रहे हो . तुमने अपनी ज़िन्दगी ख़राब कर ली . बल्कि उस समय उसको आपकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है उससे कहे क्या हुआ ये हो गया तो , तुम कर सकते हो शब्दो में बहुत शक्ति होती है .
Real Life Story about Depression-
दोस्तों पिछले ४ सालो में मैंने कई जाननेवालों को Depression  से घिरा देखा हैं . इस article को लिखने से पहले मैंने उनके कुछ Relatives से  भी बात की . और कुछ ऐसी पायी लोग आजकल पहले की तुलना में क्यों ज़्यादा Depressionका शिकार होते हैं. जैसा में इस article में पहले भी बता चुकी हु की मेरी एक फ्रेंड के  लड़का न होने की वजह से Depression में चली गयी . और एक और रिलेटिव बच्चा न होने की वजह से Depression में चली गयी . एक अपनी wife की suddenly death की वजह से Depression में चले गए . इन सभी के रिलेटिव्स से बात करने पर पता चला की पहले कुछ दिनों इन लोगो का behave बदला . तो बाकि घर के और लोगो ने उसी बात पर उन लोगो को ताने और मरे जैसे तुम्हारे लड़का हो नही सकता, अब पुढापे में तुम्हारा ख्याल कौन रखेगा आदि आदि कुछ महीनो बाद ये लोग बहुत डिप्रेस हो गए और कई सालो से सिर्फ दवा पर ही निर्भर है और  अपनी सामान्य ज़िन्दगी में वापस नहीं आ पाए . इसलिए दोस्तों जिस किसी के घर में ऐसा हो उन लोगो को बहुत समझदारी से काम लेना चाहिए और उस व्यक्ति को support करना चाहिए.

Loading...

LEAVE A REPLY