जानिए वो देश कौन सा है जंहा  दुनिया का सबसे लंबा स्कार्फ बनाया गया

कंबोडिया के खमेर में हाथ से बुना हुआ सबसे लंबा स्कार्फ बनाया गया

.

कंबोडिया के खमेर में हाथ से बुना सबसे लंबा स्कार्फ रविवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया.

ये स्कार्फ 88 सेंटीमीटर चौड़े और 1,149.8 मीटर लंबे है इस स्कार्फ को पूरा करने में करीब पांच महीने का समय लगा. नोमपेन्ह के राष्ट्रीय संग्रहालय के सामने बुनाई स्थल पर 20 क्रमा बुनाई समुदायों ने इसे बनाया. और  यहां पहुंचे हजारों की संख्या में पर्यटकों ने भी कुछ सेंटीमीटर बनाने में बुनकरों की मदद की.

loading...

 गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस निर्णायक स्वपनिल डांगरिकर ने यहां एक समारोह में मौजूद 20 हजार से ज्यादा लोगों के बीच घोषणा करते हुए कहा, “1,149.8 मीटर के साथ आपने सबसे लंबा स्कार्फ बनाने की गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है. कंबोडिया पहला देश है जिसने सबसे लंबे स्कार्फ का विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश की है .

 इस प्रयास के लिए बुनियादी मानदंड था कि स्कार्फ 30.5 सेंटीमीटर चौड़ा और एक हजार मीटर लंबा होना चाहिए.”

अभियान को शुरू करने वाले संगठन गोगो कंबोडिया के अध्यक्ष सैन वथाना ने कहा, ” स्कार्फ कपास से बना होता है और कंबोडिया में प्रयोग किया जाता है, यह खमेर की संस्कृति  और परंपरा को दर्शाता है.” 

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY