जानिए पसीने की बदबू से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है

गर्मियां बहुत सारी परेशानियां साथ लेकर आती हैं. स्किन से जुड़ी परेशानियां गर्मियों के मौसम में खूब होती हैं. गर्मियों  मे बहने वाला पसीना भी काफी परेशान करता है और उससे भी ज्यादा शर्मिंदा करती है पसीने की बदबू. यह परेशानी की वजह बन जाती है.

कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की बदबू से शर्मिदगी झेलनी पड़ जाती है. यह पसीना सिर्फ शर्मिंदगी ही नहीं शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी पैदा कर सकता है.

गर्मियों में पसीना आना तो आम बात है. वैसे तो पसीना पूरी तरह से गंधरहित होता है.

मतलब इसमें किसी तरह की बदबू नहीं होती, लेकिन जब पसीना त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलता है, तो पसीने से बदबू आने लगती है.

loading...

ऐसे में नींबू के पानी, गुलाबजल, दही, बेंकिग, सोडा, ताजे पानी जैसे घरेलू उपायों को अपनाकर गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा  पाया जा सकता है.  

वेंकिंग सोडा : वेंकिंग सोडा पसीने की बदबू को रोकने में सहायक होते है. वेंकिग सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगा कर रखिए इसके बाद अंडर आर्म्स को ताजे पनि से धोइए.

इससे पसीने की बदबू नहीं आती है . बेंकिग सोडा और टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आर्म्स और पांवों पर 10 मिनट तक लगाने से भी पसीने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है

आलू से भी पसीने की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है : पसीने की बदबू वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू रगड़ने से भी पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है.

नहाने के टब के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक और ताजगी का अहसास होता है और पसीने समस्या से छुटकारा मिलता है. 

गुलाब जल : नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से कोमलता मिलती है. दो बूंद ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को कॉटन  की मदद से अंडरआर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

बालों से पसीने की बदबू को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाती है रात को खाने से पहले टमाटर का जूस पीना चाहिए.

 टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म कर देता है. -पान के पत्ते और आंवला को पीसकर इसका पेस्ट अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से नहाने से पसीने की बदबू से नहीं आती है.

नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल पानी  मे डाल दीजिये  इस पानी से नहाने से पसीने की बदबू के अलावा त्वचा की इन्फैक्शन को रोकने में भी सहायक होता है. नहाने के पानी  मे  एक घंटा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दीजिये और  इस पानी से नहाने से  शरीर में ताजगी और ठंडक का अहसास होता है. शरीर को रगड़कर ताजे पानी से नहाने से शरीर से गंदगी, बदबू और रोग के कीटाणु का सफाया हो जाता है.

यह पसीने की बदबू से छुटकारा पाने का सबसे आसान उपाय है.  भीषण गर्मियों के दौरान सूती कपड़े पहनने चाहिए जिससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी. 

  • गर्मियों में हर रोज कपड़े बदलने चाहिए और खुले व हल्के कपड़े ज्यादा सही और आरामदायक होते हैं.
  • गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट काफी मददगार होते हैं.
  • हमेशा हल्की खुश्बू वाले डिओडरेंट ही लेना चाहिए , क्योंकि तेज गंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है और त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं.
  • इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है.

 

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY