जानिए कलौंजी खाने के फायदे और नुकसान बारे मे

कलौंजी एक ऐसा मसाला है, जिसमे एंटी-आक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा मे पाया जाता है ।  इसकी मदद से कई बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। इसे विभिन्न तरह के व्यंजन करी, दाल, सब्जियों , समोसा आदि में मिलाया जाता है।

इसमें विटामिन, क्रिस्टलीय निगेलोन, एमिनो एसिड, सैपोनिन, फाइबर, प्रोटीन और फैटी एसिड जैसे तत्व पाये जाते हैं।

इसके अलावा इसमे  आयरन, सोडियम, कैल्शियम और पोटैशियम भी पाया जाता है।

कलौंजी खाने के फायदे

मुंहासे को दूर करता है

 

कलौंजी से कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। ये कील-मुंहासों की समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है। यदि किसी को  मुंहासों की समस्या है, तो उन्हे  दिन में दो बार अपने चेहरे पर कलौंजी का तेल लगाना चाहिए।  इससे  दाग और मुंहासे गायब हो जाएंगे।

डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है

loading...

 

कलौंजी डायबिटीज से सुरक्षा देता है। कलौंजी का तेल डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। काली चाय में कलौंजी का तेल मिलाकर पीने से भी डायबिटीज कंट्रोल मे रहता है । इसका सेवन डकारने से  बहुत ही जल्दी फर्क दिखाई देगा।

दिमाग तेज करता है और अस्थमा को दूर करता है

 

कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। शहद के साथ कलौंजी के बीज स्मृति को बढ़ाने  के लिए जाना जाता है।

साथ ही कलौंजी अस्थमा और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है।

सिरदर्द को दूर करता है

 

आज के समय में सबसे आम शहरी समस्याओं में से एक सिरदर्द है। अगर  सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो आप दवाई खाने के बजाय, अपने माथे पर कलौंजी का तेल लगाइए। बहुत जल्दी सिरदर्द गायब हो जाएगा।

कलौंजी का तेल वजन को कम करने में मदद करता है  

 

जो लोग डाइट करते हैं उनके लिए गर्म पानी, शहद और नींबू को मिलाकर इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका ज्यादा फायदा लेना है , तो इसमें चुटकीभर कलौंजी का बीज डालकर उपयोग करने से वजन कम होता है ।

कलौंजी  वजन घटाने के लिए बहुत ही तेज फायदा देगा। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ,मानना है कि कलौंजी के बीज एक चमत्कार घटक है, जो अतिरिक्त किलो को घटाने में मदद करता है।

घुटनों के दर्द मे सहायक

 

कलौंजी के तेल का इस्तेमाल बहुत सालों से घुटनों के दर्द के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। घुटनों में दर्द हो तो आधा चम्मच कलौंजी का तेल, सिरका 1 कप और 2 चम्ममच शहद मिलाकर दिन में दो बार लगा कर हल्के, हाथों से मालिश करने पर घुटनों का दर्द ठीक हो जाता है ।

उच्च रक्तचाप

 

जिन लोगों को  उच्च रक्तचाप हैं वो लोग उच्च रक्तचाप नियंत्रण में रखने के लिए गर्म पानी के साथ कलौंजी तेल के आधा चम्मच मिलाकर पी सकते हैं।

किडनी स्टोन

 

गुर्दा की पथरी या किडनी स्टोन

एक आम समस्या है। ऐसा माना  जाता है कि गर्म पानी में कलौंजी तेल के आधा चम्मच और दो चम्मच शहद लेने से किडनी दर्द, स्टोन और संक्रमणों से छुटकारा पाने में सहायता मिल सकती है।

 लेकिन सही आहार लेने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है

कफ या सर्दी में लाभकारी

 

अगर कफ या  सर्दी  है तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक  होगा। आधा चम्मच कलौंजी तेल, 1 कप गरम पानी और उसमें 2 चम्म।च शहद मिला कर दिन में दो बार पीजिए । बहुत ही फायदा मिलेगा।

कलौंजी के अन्य लाभ

 

कलौंजी खून में विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करता है। यह प्रतिरक्षा को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से दांत मजबूत होते हैं।

कलौंजी के नुकसान

  1. गर्भावस्था में कलौंजी के इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वरना गर्भपात हो सकता है। 2. हाई ब्लड प्रेशर की दवा खाने वाले लोगों को कलौंजी खाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

 

  1. जिन महिलाओं को मासिक धर्म बहुत ही ज्यादा होता है उन्हें भी कलौंजी नहीं खाना चाहिए। 4. अमाशय में जलन और पित्त दोष वाले लोगों को भी कलौंजी नही खाना चाहिए ।

 

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY