चीकू फल खाने से 12 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

0
31

चीकू आलू की तरह दिखने वाला एक सेहत और बिमारियों के लिए सबसे बढ़िया फल है। स्वाद में थोड़ा खट्टा मीठा यह राशिला फल बड़ी से बड़ी बिमारियों में काम आता है। इस फल से हमारे स्वस्थ्य को कितने लाभ होते हैं उनको बया करना इतना आसान नहीं है। खाने में स्वादिष्ट यह फल भोजन के बाद खाने से काफी लाभ प्रदान करता है। सुन्दर, चमकदार त्वचा पाने के साथ-साथ एक निरोगी ज़िन्दगी के लिए चीकू के कई फायदे हैं आइये जानते हैं चीकू फल खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ हैं

चीकू फल के फायदे – Chiku Khane Se Fayde

इस फल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन A और विटामिन C जैसे कई औषधीय गुण भरपूर मात्रा में भरे हुए हैं। है। इस फल भी 15% शर्करा भी होता है। इसमें आयरन और फास्फोरस की मात्रा थोड़ी बहुत होती है।

 1. हड्डियों को बनाए मजबूत

जब भी हमारे हड्डियों में दर्द दूर करने या मजबूती देने की बात आती है तो डॉक्टर यही सलाह देता है कि आप चीकू फल का सेवन ज्यादा करें क्यूंकि इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है जो हड्डियों को बढ़ाने और मजबूती देने में लाभदायक होता है।

2. कब्ज की परेशानी दूर करे

चीकू में मौजूद फाइबर पेट में कब्ज की समसय से रहता देने के लिए काफी अच्छा फल है। यह पेट से समाधित कोई भी बीमारी को दूर करने में मददगार होता है। ज्यादातर बीमारी पेट से होती हैं अगर आप अपने पेट को सही चाहते हैं तो इस फल का सेवन करें।

3. पाचन तंत्र मजबूत करे

चीकू में मौजूद आयरन, नियासिन, फोलेट, पोटेशियम आदि पौष्टिक तत्व पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-वायरल और बैक्टीरियल गुण साथ में पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में विषाक्त पदार्थों को शरीर में आने से रोकते हैं।

4. कैंसर की समस्या दूर करे

अगर आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचना चाहते हैं तो चीकू का सेवन करना नहीं भूलें। इस फल में विटामिन A और B काफी अच्छी मात्रा में होता है साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर पाए जाते हैं जो फेफड़ों और मुँह के कैंसर से बचाते हैं।

5. आँखों के लिए

आँखों को चमकदार और रौशनी देने में यह फल काफी लाभकारी होता है। इस फल में मौजूद विटामिन A होने के कारण आँखों की रौशनी को बढ़ावा देता है, रात को कम दिखने वाली समस्या भी दूर हो जाती है।

6. गर्भावस्था में फायदेमंद

बहुत सी महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं की गर्भवस्था के दौरान कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं। अक्सर डॉक्टर बहुत से फलों को खाने के लिए मना कर देता है लेकिन चीकू एक ऐसा फल है जिसे मनाही नहीं होती है। इस फल के सेवन से शरीर में कमजोरी नहीं होती है।

7. त्वचा के लिए फायदेमंद

रूखे त्वचा को नयी ऊर्जा और नमी देने के लिए चीकू का फल काफी लाभकारी होता है। इस फल में मौजूद विटामिन-इ त्वचा को चमकने और स्वस्थ बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। चीकू में एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से यह फ्री रेडिकल को ख़त्म करने में सहायक होता है जिससे चेहरे पर अनावश्यक झुर्रियां आनी बंद हो जाती हैं।

8. शरीर को नयी ऊर्जा दे

चीकू में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण इसे एनेर्जी का सोर्स भी कहा जाता है। इसके सेवन से शरीर में तुरंत ऊर्जा आने लगती है। अगर आप थके-हारे हैं तो चीकू का फल खाएं और थोड़ी ही देर में आपको नयी ऊर्जा मिलने लगेगी।

9. दिमाग शांत रखता है

दिमाग में अगर उल्फत होने लगी है और ज्यादा चिंता करने की वजह से stress है तो आपको चीकू का सेवन करना चाहिए क्यूंकि यह दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत रखने में मदद करता है। यह चिंता, टेंशन, अनिंद्रा से पीड़ित लोगों के लिए काफी लाभकारी फल है।

10. बालों के लिए चीकू

बालों को बढ़ाने और मुलायम करने के लिए चीकू काफी उपयोगी होता है। अगर आप चीकू के बीज निकालकर बालों में लगाएं तो यह बालों में एक नई चमक देता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है साथ ही बालों में रुसी का प्रकोप नहीं होता है।

11. झड़ते बालों को रोकने में मदद

अगर आपके बाल झड़ने या टूटने लगे हैं तो चीकू के बीज का तेल इसके लिए काफी असरदार होता है। इस तेल से सिर की त्वचा को भरपूर पोषण और पोषक तत्व मिलते हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही बालों में होने वाली सूजन की वजह से बाल गिरने की समस्या के लिए कारगर घरेलु उपाय है।

12. पथरी के लिए रामबाण इलाज

अगर आप गुर्दे की पथरी से परेशान हैं तो आप चीकू के बीज को बारीक़ पीसकर पानी के साथ खा लें, यह आपके पथरी को मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालने में मदद करेगा। इसके नियमित सेवन से यह किडनी पर होने वाले रोगों से बचता है।

Loading...

LEAVE A REPLY