चींटी हर घर और किच्चन मे आसानी से मिल ही जाती है। और हम कोई मीठी चीज जंहा कंही पर खुले मे छोड़ देते हैं ये हजारो की संख्या मे पहुँच जाती है। अगर चीनी का डिब्बा थोड़ा सा खुला रह जाता है तो डिब्बे मे चिटियों का हमला हो जाता है। फिर इन्हे आसानी से कैसे भगाया जाए हम ये सोच के परेशान हो जाते हैं. तो आइये जानते हैं की चिट्टियों को आसानी से कैसे घर से भगाये।

आपको बता दें कि चींटियाँ एक दूसरे को संकेत व संदेशों का आदान प्रदान करती है। ये काम चींटियों उनके सिर पर मौजूद एंटीना की मदद से करती है। इसके अलावा चीटियाँ रास्ता बनाने और दूसरी चींटियों को रास्ता बताने के लिए फेरोमोन्स की मदद लेती हैं । फेरोमोन्स एक प्रकार का केमिकल होता है जिसे कीट पतंगे व चीटियाँ उत्सर्जित करते है। इसके द्वारा वे उनकी प्रजाति को विशेष संदेश देने का काम करते हैं ।

नींबू

दोस्तों हम मानव को नींबू को जितना ही पसंद है उतना ही चीटियों को  नापसंद है बल्कि एक शब्दों में कहा जाए तो नींबू चीटियों का दुश्मन होता है।  अगर नींबू के छिलके या नींबू के पत्ते जहां भी चींटी होंगी वहां अगर आप डाल देते हैं तो चींटी अपने आप भाग जाएंगे।

तेजपत्ता

तेजपत्ता का प्रयोग हम गरम मसाले के रूप में करते हैं हम जब भी दाल में तड़का लगाते हैं तो तेजपत्ते का तड़का लगाते हैं लेकिन यह आपके कीचेन में चीटियों को भी भगाने में भी काम करता है जहां पर भी किचन में आपको चींटी दिखे। वहां पर आप तेज पत्ते के टुकड़े डाल दीजिए या आप अपने ड्रावर और कैबिनेट में तेजपत्ते का एक टुकड़ा डाल दीजिए यकीन मानिए कि चींटी  नहीं आएगी

सिरका

सिरका से तो आप परिचित ही होंगे। आप च्वमीन की दुकान पर इसको देखते होंगे।  अचार में इसका प्रयोग किया जाता है आज हम आपको चींटी भगाने में भी कैसे इस्तेमाल होता है यह बताते हैं आप सफेद सिरका लीजिए और बराबर मात्रा में पानी में मिला लीजिए और जहां पर आपको चींटी दिखे वहां इसका स्प्रे कर दीजिए या उस के पानी से आप पोछा लगा दीजिए इससे इससे निकलने वाला फेरोमेन खत्म हो जाएंगे और चीटियां अपना रास्ता भटक जाएंगे।

लौंग

loading...

लौंग का प्रयोग गरम मसाले के रूप में या अगर हमारे दांत में दर्द हो तो हम लौंग का तेल का प्रयोग करते हैं लेकिन आज हम बता रहे हैं आपको कि लौंग से आप कैसे चीटियों को भगा सकते हैं अक्सर खाने-पीने की मीठी चीज में चींटी प्रवेश कर जाती है जैसे बिसकिट या और भी कई सारी चीज होती हैं तो आप उस डिब्बे के अंदर एक दो लौंग डालकर रख दीजिए कभी भी उस डिब्बे में चींटी नहीं जाएंगी।

दालचीनी

दालचीनी गरम मसाला में मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है लेकिन इसकी खुशबू चींटी भगाने में भी काम आता है जहां पर भी आपको चींटी दिखे वहां पर दालचीनी का टुकड़ा रख दीजिए। चींटी आसानी से भाग जाएंगी।

लहसुन

दोस्तों लहसुन के बिना हमारे खाने का स्वाद ही नहीं आता है लेकिन यही लहसुन चींटी का दुश्मन भी होता है चींटी को यह गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है अगर आपको अपने घर में कहीं पर भी चींटी नजर आती जाती हुई दिखाई दे तो उनके बीच रास्ते में थोड़ा सा लहसुन रगड़ दीजिए फिर देखिए चींटी कैसे भाग जाती है।

कपूर

दोस्तों कपूर का प्रयोग मंदिर मे  पूजा करने में किया जाता है आपने नोट किया होगा कि पूजा के थाली में जहां पर कपूर रखा जाता है वहां पर चींटी नहीं आती है इसका मतलब यह है कि चींटी को इसक गंध बर्दाश्त नहीं होता है। जहां पर भी आपको चींटी दिखे वहां पर कपूर के टुकड़े को पाउडर बनाकर रख दीजिए।  चींटी अपने आप भाग जाएंगे

पिपरमेंट का तेल

एक सरल सा उपाय बताते हैं जहां पर भी आपको चींटी नजर आए आप पानी में पिपरमेंट का तेल डालकर या कुछ बूंदे पिपरमेंट की फर्स्ट पर डालकर पोछा लगाने चीटियां अपने आप आ जाएगी

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY