फिर चाहे आप घर में खाना खा रहे हों या फिर किसी रेस्तरां में, सबसे पहले आपका ध्यान किस चीज पर जाता है? खाने पर या फिर खाने को किस तरह से परोसा गया है इस पर? इसमें कोई शक नहीं कि खाना बनाना एक कला है। लेकिन खाने के स्वाद से पहले किसी भी व्यक्ति की नजर इस बात पर जाती है कि उसे किस तरह से सर्व किया गया है।

अगर खाने को अच्छी तरह से न परोसा जाए तो बेहद स्वादिष्ट भोजन का एक्सपीरियंस भी खराब हो सकता है। लिहाजा अपने मेहमानों या घरवालों को खाना परोसते वक्त इन जरूरी बातों का रखें ध्यान…

डाइनिंग का सबसे अहम हिस्सा है पानी, लिहाजा आपकी प्रायॉरिटी लिस्ट में यह सबसे ऊपर होना चाहिए। बहुत से लोगों खाना शुरू करने से पहले ही पानी पी लेते हैं। लिहाजा खाने से पहले टेबल पर पानी जरूर रखें। आप चाहें तो पानी में नींबू का एक स्लाइस या पुदीना भी डाल सकती हैं। यह सेहत के लिहाज से भी अच्छा है।

भारत में अतिथि देवो भव की परंपरा रही है और मेहमान को पूरा सम्मान दिया जाता है। ऐसे में अपने मेहमानों को खाना खिलाने से पहले उन्हें कंफर्टेबल फील करवाएं, उन्हें अच्छी तरह से बिठाएं उसके बाद ही खाना सर्व करें। ऐसा करने से मेहमान आपके खाने के साथ-साथ मेहमानवाजी की भी तारीफ करेंगे और इस फूड एक्सपीरियंस को हमेशा याद रखेंगे।

जब बात खाने की आती है तो कटलरी एक ऐसी चीज है जिसे खाने से अलग नहीं किया जा सकता। जैसा खाना हो कटलरी भी वैसी ही होनी चाहिए। उदाहरण के लिए- डिजर्ट को सब्जी या दाल सर्व करने वाली बाउल में परोसने की बजाए अलग डिजर्ट बाउल में सर्व करें।

loading...

ठीक उसी तरह से सूप को भी सामान्य कटोरी में देने की बजाए सूप बाउल में सर्व करें। जिस चम्मच से खाना खाते हैं, उसी चम्मच से डिजर्ट नहीं खाते। लिहाजा खाने के हिसाब से आपकी कटलरी होनी चाहिए और इसका मेहमानों पर अच्छा असर भी पड़ेगा।

किसी का भी डाइनिंग एक्सपीरियंस तब खराब हो जाता है जब डाइनिंग टेबल पर प्लेट्स और बाउल्स अव्यवस्थित तरीके से रखी हों और गैर-जरूरी चीजों का जमावड़ा लगा हो। लिहाजा जितनी जरूरत हो उतनी ही कटलरी को डाइनिंग टेबल पर रखें ताकि टेबल साफ और व्यवस्थित लगे।

हर रेसिपी को गार्निश करने का अपना एक अलग और यूनीक तरीका होता है जो उस डिश के टेस्ट और फ्लेवर को और बढ़ा देता है। खाने को सही तरीके से गार्निश करना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे खाना देखने में अच्छा और आकर्षक लगने लगता है। अगली बार जब आपके यहां मेहमान आएं तो उन्हें अपने कुकिंग स्किल के साथ ही गार्निशिंग स्किल का भी फैन बना लें।

डाइनिंग एक्सपीरियंस सिर्फ खाना परोसने तक ही सीमित नहीं होता बल्कि उसके साथ आंखों को अच्छा लगने वाला डेकॉर भी होना चाहिए। बेहद सिंपल तरीके से भी आप इस एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकते हैं। टीशू पेपर को टीशू होल्डर में और क्लॉथ नैपकिन को अच्छी तरह से फोल्ड कर प्लेट्स के बगल में रखें।

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY