क्या आपका बच्चा भी शर्माता हैं? मार-पीटकर नहीं इस तरह से बनाएं Smart

0
76

 आपने नोटिस किया होगा कि कई बच्चे लोगों के सामने आते ही बहुत शर्माने लगते हैं. बेशक वो अकेले में खूब नाचें या गाएं, लेकिन लोगों के सामने ही आते ही वो शांत हो जाते हैं. ऐसे में कई मां-बाप बच्चों से जबरदस्ती करते हैं, इसके बाद बच्चे रो देते हैं या डर जाते हैं. ऐसा बार-बार व्यवहार बच्चों को चिढ़चिढ़ा बना देता है, जो उनकी बढ़ती उम्र के लिए अच्छा नहीं. अगर आपके घर में भी ऐसे बच्चें हैं तो नीचे दी गई बातों पर पहले गौर करें
1. लोगों के सामने बच्चों कि शर्म कम करने के लिए पहले उनकी भावनाओं को समझें और उन्हें अपनाएं. अपने बच्चे को समझें, उनसे बात करें और जानें कि उनके मन में क्या चल रहा है. साथ ही बच्चे को समझाएं कि शर्माना कोई दोष नहीं और इसकी वजह से शर्मिंदा होने की जरुरत नहीं.
2. जैसा आप अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं वैसा खुद भी बनें. क्योंकि वो आपसे ही काफी चीज़ों को सीखते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा घर के बाहर लोगों के सामने शर्मिला ना बना रहे, तो इसके लिए खुद भी वैसा ही रिएक्ट करें.
3. जब-जब आपका बच्चा बाहर अच्छा व्यवहार करे तो उसे रिवॉर्ड दें. जैसे अगर वो बाहर कोई अच्छी बात कहे तो उसे उसी वक्त शाबाशी दें.
4. बच्चे को मौके दें. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बाहर अच्छा व्यवहार करे तो उसे बाहर के लोगों को समझने का मौका दें, जिससे वो खुद से सोशल स्किल्स सीख पाएं. इसके लिए आप उनके दोस्तों को घर पर बुलाएं या फिर उन्हें दोस्तों के साथ बाहर भेजें.
5. जबरदस्ती ना करें. अपने बच्चे को किसी के सामने नीचा ना दिखाएं और ना उसके साथ जबरदस्ती करें. जैसे अगर आप बच्चे को दूसरों के सामने गाना गाने को बोलते हैं और वो ना माने तो उससे जबरदस्ती ना करें. पहले उसे खुद सोशल स्किल्स सीखने दें.

Loading...

LEAVE A REPLY