कैसे भगाएं घरेलू मक्खियाँ? मक्खी भगाने के घरेलु उपाय

0
256

मौसम चाहे गर्मियों का हो या बरसात का मक्खियों का आतंक कम नहीं होती। गर्मियों में बढती गर्मी के कारण तो सर्दियों में बढती नमी के कारण ये अपने बिल छोड़कर इधर उधर घुमने लगती है। मक्खियों को बीमारी फैलाने वाले जीवों में से सबसे प्रभावी माना जाता है क्योंकि ये पहले बाहर की कचरे और गंदगी वाली जगहों पर बैठती है और बाद में घर में घुसकर खाने की चीजों पर बैठकर उन्हें दूषित कर देती है। इसीलिए उन्हें घर से दूर ही रखना चाहिए। आज हम आपको घर की मक्खियां भगाने के आसान और घरेलू उपाय बता रहे है। जिनकी मदद से इन मक्खियों को बड़ी ही आसानी से घर से भगाया जा सकता है।

साफ़ सुथरा और महकता हुआ घर किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन कई बार कुछ छोटे जीवों के कारण यह सफाई पूरी तरह बेकार हो जाती है। आप कितनी ही सफाई क्यों न कर लें ये घर में आकार पूरी सफाई को खराब कर देते है। मक्खियां भी इन्ही जीवों में से एक है। जिनका घर में होना काफी इरिटेटिंग होता है। वैसे तो मक्खियां अक्सर गंदगी और गीली जगहों पर ही बैठना अधिक पसंद करती है। लेकिन साफ़ सफाई भी इन्हें काफी भाती है इसीलिए गंदगी वाली जगह से ये सीधे लोगो के घरों में घुस जाती है।
मौसम चाहे गर्मियों का हो या बरसात का मक्खियों का आतंक कम नहीं होती। गर्मियों में बढती गर्मी के कारण तो सर्दियों में बढती नमी के कारण ये अपने बिल छोड़कर इधर उधर घुमने लगती है। ऐसे तो सर्दियों में भी इक्की-दुक्की मक्खी देखने को मिल जाती है लेकिन इस समय ये इतना परेशान नहीं करती जितना की गर्मियों और बरसात के मौसम में करती है।मक्खियों को बीमारी फैलाने वाले जीवों में से सबसे प्रभावी माना जाता है क्योंकि ये पहले बाहर की कचरे और गंदगी वाली जगहों पर बैठती है और बाद में घर में घुसकर खाने की चीजों पर बैठकर उन्हें दूषित कर देती है।
भले ही ये मक्खियां काटती नहीं है लेकिन इनका शरीर के आस पास मंडराना और कानों के पास भिनभिना काफी अजीब लगता है। विज्ञान के मुताबिक मक्खियों को बीमारी फैलाने वाले सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है क्योंकि ये बहुत जल्दी बिमारियों को फैलाती है। इसीलिए उन्हें घर से दूर ही रखना चाहिए। लेकिन कई बार बहुत से उपाय करने के बाद भी ये मक्खियां घर से नहीं जाती। इसलिए आज हम आपको घर की मक्खियां भगाने के आसान और घरेलू उपाय बता रहे है। जिनकी मदद से इन मक्खियों को बड़ी ही आसानी से घर से भगाया जा सकता है।

घरेलू मक्खियां भगाने के घरेलू उपाय और तरीके :-

1. कपूर :

पूजा में तो कपूर का इस्तेमाल सभी करते है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से घरेलू मक्खियों को भी बड़ी आसानी से भगाया जा सकता है। जी हां, कपूर की गंध काफी तेज होती है जिसे कोई भी छोटा जीव सहन नहीं कर पाता। मक्खियों के लिए भी यह गंध बहुत असहनीय होती है। अगर आपके घर में भी बहुत मक्खियां है तो उसके लिए थोडा सा कपूर जलाकर पुरे कमरे में घुमा दें। इसकी महक से कुछ ही देर में मक्खियां भाग जाएंगी।
अल्ट्रा वायलेट ट्रैप एक तरह की लाइट होती है जो मक्खियों को अपनी ओर आकर्षित करती है। और जैसे ही मक्खियां उस लाइट पर बैठती है तो तुरंत मर जाती है। मक्खियों को भगाने के लिए ये तरीका बहुत ही अच्छा उपाय है। हां, ये तरीका थोडा महंगा जरुर है लेकिन बहुत कारगर है।

3. तुलसी :

तुलसी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ और भी बहुत से कार्यों के लिए लाभकारी होती है। यह एक एंटी बैक्टीरियल पौधा है जो मक्खी मच्छर जैसे छोटे जीवों को घर में घुसने से रोकता है। इसके लिए आपको अपने खिड़की और दरवाजें के बाहर तुलसी का पौधा लगाना होगा। वैसे आप चाहे तो टकसाल, लैवेंडर और गेंदे के पौधे का भी प्रयोग कर सकते है। ये भी मक्खी मच्छर को भगाने में बहुत लाभकारी होते है।

4. मोस्कीटो रैकेट :

मक्खियों के साथ साथ मच्छरों को भगाने के लिए भी ये उपाय बहुत कारगर है। इस तरह के रैकेट आपको बाजार में बहुत ही सामान्य सी कीमत पर आसानी से मिल जाएंगे। इनका इस्तेमाल करके घर के कोने कोने से मक्खियों को ढूंढ़कर भगाया जा सकता है। इस रैकेट के अगले हिस्से में करंट होता है जिसके सम्पर्क में आते ही मक्खी मर जाती है।

5. एसेंशियल आयल :

इस तेल के ऑयल्स फूलों और पत्तियों के अक्स को निकालकर तैयार किये जाते है। और वे तेल बहुत से कामों के लिए इस्तेमाल किये जाते है। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से घर की मक्खियों को भी दूर भगाया जा सकता है। इनमे लैवेंडर, नीलगिरी, पुदीना और लेमनग्रास आदि एसेंशियल आयल सम्मिलित है। इनकी खुशबु घर की मक्खियों को भगाने में मदद करती है। प्रयोग के लीये इसे अपने अपने बेडरूम और रसोइघर में छिडकें। मक्खियां भाग जाएंगी।

6. ड्यूल कर्टन :

जी हां, आजकल ये फैशन होने के साथ-साथ जरुरी भी हो गया है। इसकी मदद से घर में पर्याप्त रोशनी तो आती ही है साथ-साथ मक्खियां भी दूर रहती है। इसमें खिडकियों पर दो पर्दें लगायें जाते है जिनमे से एक काफी पतला होता है और दूसरा मोटा। पतले वाला पर्दा रोशनी आने और मक्खियों को दूर करने में मदद करता है जबकि मोटा पर्दें सोते समय रोशनी को अवरुद्ध करने का काम करता है।

7. ग्रीन एप्पल सोप :

शोधों से पता चलता है की ग्रीन एप्पल सोप मक्खियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। और जब मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होती है तो उस पानी में डूब जाती है। अगर आपके घर में भी बहुत मक्खियां रहती है तो उसके लिए ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप को एक जार में डालें और उसमे कुछ इंच तक पानी भर दें। महक से आकर्षित होकर मक्खियां उस पानी के पास आने लगेंगी और जब वे आए तो आप उन्हें अन्य तरीकों से खत्म कर सकते है।

8. एप्पल और लौंग :

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा मक्खियां है तो आप इस उपाय की मदद भी ले सकते है। क्योंकि मक्खियों को लौंग की खुशबु बर्दाश्त नहीं होती और वे उस जगह को छोड़कर वहां से तुरंत भाग जाती है। उपाय के लिए एक सेब में कुछ लौंग दबा दें और इन्हें ऐसी जगह पर रख दें जहां मक्खियां आती हो। कुछ ही समय में साड़ी मक्खियां भाग जाएंगी।

9. लाल मिर्च स्प्रे :

छोटे से छोटे जीव को लाल मिर्च से परेशानी होती है। फिर चाहे वो चूहें हो या मक्खियां। इसके लिए थोडा सा लाल मिर्च पाउडर स्प्रे बोटल में डालें और उसमे थोडा पानी मिलाएं। उस बोतल बंद करके अच्छे से हिलाएं। अब इस मिश्रण का छिडकाव हर उस जगह करें जहां मक्खियां रहती है।
10. दालचीनी का इस्तेमाल करके भी मक्खियों को भगाया जा सकता है। क्योंकि मक्खियों को दालचीनी की महक पसंद नहीं होती। इसके लिए किचन में थोडा सा दालचीनी पाउडर या उसकी स्टिक रख दें। मक्खियां तुरंत भाग जाएंगी।

Loading...

LEAVE A REPLY