कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर पाए जोड़ों और घुटनों के दर्द से छुटकारा एक दिन में

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बहुत सारे लोगों को जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है | बढती उम्र के साथ ये समस्या और भी गंभीर होती  जाती है |
अगर आप भी इस समस्या से परेशान है। और इलाज करवा कर थक चुके हैं तो घबराइए मत ऐसी बहुत सी प्राकृतिक औषधियां मौजूद हैं जो आप को इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं |
आज हम आप को कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताएंगे जो |अद्भुत चिकितिसीय गुणों से भरपूर है | इस में ऐसे anti-inflammatory तत्व मौजूद हैं जिन में मैग्नीशियम, सिलिकॉन, विटामिन सी और bromelain भरपूर मात्रा में होते हैं जो आप के ligaments और tendons मजबूत बनाते हैं |

टने और जोड़ों के दर्द से राहत के लिए नुस्खे सामग्री

  • संतरे का रस एक कप            
  • पानी एक कप                      
  • दालचीनी की एक स्टिक       
  • कटा हुआ अनानास 2 कप   
  • शहद स्वाद अनुसार             
  • आधा कप कूटे हुए बादाम        
  • जौ का दलिया एक कप         

तैयार करने की विधि :

एक बर्तन में जौ का दलिया  और पानी मिलाएं और कुछ मिनटों के लिए आग पर पकाएं | जब ये पक जाये तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर सारी सामग्री एक ब्लैंडर में डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें | थोडा हल्का करने के लिए और पानी भी मिला सकते है |
इस मिश्रण को हर रोज इस्तेमाल करें । दर्द गायब हो जाएगा और आपके  जोड़, tendons और ligaments और मजबूत हो जायेंगे।
यह नुस्खे इतने लाभदायक कैसे है
अनानस में bromelain और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया  जाता है,  विटामिन सी कंकाल प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, bromelain एक anti-inflammatory एजेंट के रूप में कार्य करता है। संतरा  भी विटामिन सी, जो भी tendons और ligaments को मजबूत बनाने में मदद करता है
दालचीनी भी  anti-inflammatory गुणों के साथ रक्त परिसंचरण को बढावा देने और हड्डियों और जोड़ों  को मजबूत करने में मदद करती है |

सेवन की विधि.

यह आप सुबह खाली पेट या भोजन के कम से कम दो घंटे के बाद लीजिये. और इसके सेवन के बाद में दो घंटे तक कुछ भी नहीं खाना चाहिए|आधे घंटे के बाद में गुनगुना या गर्म पानी पी सकते हैं.
 

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