कील मुंहासे दूर करने का अचूक उपाय है गुलाब जल

0
105

अगर आप भी अपने मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभदायक हो सकता है।  दोस्तों आज की बदलती हुई लाइफ स्टाइल में आंखों की समस्या लड़कियों में आम हो गई है। जिनकी त्वचा काली होती है उन्हीं को ज्यादातर कील मुहांसों की समस्या होती है क्योंकित्वचा पर मौजूद सूक्ष्म रंध्रों (पोर्स) के बंद हो जाने से, ऑयली त्वचा होने की वजह से, बैक्टीरिया का संक्रमण होने की वजह से, तनाव के चलते, हॉर्मोन्स के असंतुलित हो जाने की वजह से और शराब व सिगरेट के अति सेवन की वजह से मुहासों की समस्या हो जाती है।

गुलाब जल स्किन के नेचुरल  Ph स्तर को बनाए रखने में हेल्पफुल साबित होता है और मुहांसों के बनने वाले बैक्टीरिया को  पनपने से रोक देता है। चूंकि यह बहुत स्लो मोशन में अपना असर दिखाता है। इसलिए आपको सब्र रखने की जरूरत है । आप गुलाब जल को नीचे दिए हुए तरीकों से लगा सकते हैं।

===> गुलाबजल और अदरक लगाना फायदेमंद

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. यह मुंहासों की समस्या के लिए बेहद कारगर उपाय है. मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए और भविष्य में उन्हें पनपने से रोकने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है.

===>गुलाब जल  और संतरे के छिलके के पाउडर मिलाकर लगाएं

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसे पीस लें. यह पाउडर त्वचा में निखार लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो मुंहासों की समस्या को दूर करने में मददगार होता है. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

===>चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर लगाएं

चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाने से एक ओर जहां चेहरे पर निखार आता है वहीं मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है. चंदन पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जिससे बैक्टीरिया पनपने नहीं पाते हैं.

===>गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी

रूप निखारने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है. इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से एक ओर जहां त्वचा में निखार आता है वहीं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

 

Loading...

LEAVE A REPLY