करेले के जूस के फायदे

आप करेले की भुजिया और सब्जी तो अक्सर खाते होंगे लेकिन आज मैं आपको करेले के जूस के फायदे के बारे में बताऊंगा करेला कितना फायदेमंद होता है हमारे सेहत और स्वास्थ्य के लिए करेले में कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

करेले के अंदर आजकल का एक प्रसिद्ध बीमारी डायबिटीज या मधुमेह इसको खत्म करने का यह एक रामबाण सब्जी है।

अगर आपको डायबिटीज है तो आप करेले के जूस का नियमित प्रयोग करें आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा सबसे पहले आपको बताते हैं।

अगर आप को करेला का जूस बनाना है तो बाजार से आपको और करेला खरीद के लाना होगा और करेले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें इतना पतला होना चाहिए हमें तो आसानी से निकाल सके जब करेले का जूस निकल जाए एक गिलास में निकाल कर इसमें आवश्यकतानुसार नींबू काला नमक और को मिलाएं।

loading...

अगर आपको डायबिटीज की बीमारी नहीं है अगर आप करेले का जूस नियमित रूप से पीते हैं तो हो सकता है कि भविष्य में आपको डायबिटीज का खतरा हो ही न ।

करेला हमारे खून को साफ करता है दोस्तों अगर हमारा शरीर का खून गंदा और खराब हो जाए तो इस वजह से हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है इनमें से प्रमुख है दाद खाज खुजली और शरीर में पिंपल्स का हो जाना अगर आप नियमित रूप से करेले के जूस का प्रयोग करेंगे तो आप इन सब बीमारियों से आसानी से पच सकते हैं करेला हमारी स्किन संबंधित बीमारियों को खत्म करता है।

करेले में कहां जाता है एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जिसके कारण आपके शरीर त्वचा की झुरियों को मिटाने में बहुत ही कारगर साबित होता है।

अगर आप करेले के जूस को नियमित प्रयोग करेंगे तो आपका चेहरा बिल्कुल ही ग्लो और टाइट रहेगा।

करेले के जूस का जो मुख्य लाभ है वह है डायबिटीज के खतरे को कम करना करेले में  p-इंसुलिन नाम का तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर के इंसुलिन को नियंत्रित करता है अगर हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा ज्यादा हो तो शरीर में स्थित शुगर की मात्रा को कम करता है जिससे हम डायबिटीज़ के खतरों से निजात पा सकते हैं।

एक शोध में करेले के जूस को कैंसर में भी फायदेमंद पाया गया है ऐसा बताया गया है कि करेले में कैंसर विरोधी तत्व भरपूर मात्रा में होता है अपने वाले खत्म कर देता है करेले के जूस पीने से महिलाओं में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से छुटकारा पाया जा सकता है।

वजन कम करने में भी सहायता करता है अगर आप नियमित रूप से करेले का जूस का सेवन करेंगे आपके शरीर में उपस्थित एक्स्ट्रा कैलोरी को पिघला देता है जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।

इसलिए करेले को हैट्रिक यूज करने वाला सब्जी भी कहा जाता है करेले का उपयोग आप किडनी में पथरी के इलाज में भी कारगर होता है दोस्तों अगर आप पथरी के प्रॉब्लम से ग्रसित हैं आप रोजाना करेले का जूस पिया कीजिए।

इसमें आपको क्या करना होगा करेले के जूस के साथ थोड़ा सा शहद मिलाने और उसे नियमित रूप से आपके गुर्दे में स्थित पथरी धीरे-धीरे टूटना शुरू हो जाएगा और आपके यूरिन में धीरे-धीरे बाहर निकल आएगा और आपके पथरी का इलाज संभव हो पाएगा।

करेले का जूस आप को हेल्दी रखता है दोस्तों ऐसा माना जाता है करेला में स्थित टॉक्सिंस को खत्म कर देता है अगर आप पीलिया नामक बीमारी से ग्रसित हैं तो आप करेले के जूस का प्रयोग जरूर करें।

करेले का जूस कब्ज खत्म करने में सहायता करता है यह तो सबको पता है कब्ज का प्रॉब्लम आजकल हर आदमी को है क्योंकि हम ज्यादा से ज्यादा जंक फूड का प्रयोग करते हैं आजकल लोग फाइबर वाली सब्जियां खाना बंद कर दिया है अगर आप करेले के जूस में थोड़ी सी अजवाइन मिलाकर पिएंगे तो आपका कब्ज की समस्या चुटकियों में हो सकता है।

अगर आप लंबे समय से पाइल्स या बवासीर जैसी बीमारी से ग्रसित हैं करेले के जूस में नींबू का रस और थोड़ा सा चीनी मिलाकर पिएं इससे आपका बवासीर ठीक हो सकता है।

मलेरिया के रूप के रोग में उपयोगी कड़वा करेला मलेरिया के रुप में भी बहुत ही उपयोगी माना जाता है इस में काली मिर्च पीसकर रोगी को पिलाएं और रोगी के शरीर पर हो सके तो करेले के पतियों को लेप बनाकर रोगी के शरीर पर लगाएं।

करेला आंखों की बीमारियों को ठीक करने में भी कारगर साबित होता है जैसे की आंखों की बीमारी मोतियाबिंद आंखों का फूल जाना या हमें कम दिखाई देना अगर ऐसी बीमारियों से आप ग्रसित हैं तो आप सुबह सुबह खाली पेट एक गिलास करेले का जूस पिए।

करेले का जूस आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट के अंतर को भी कम करता है असर को कम करता है दोस्तों करेले में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट को तोड़कर एक निबल में बनाए रखता है अगर आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में हो तो आपको हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है और आप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित हो सकते हैं।

लेकिन करेले का जूस नियमित प्रयोग करने से आपके शरीर के पाचन तंत्र को ठीक रखता  है अगर आप को कई दिनों से भूख नहीं लग रहा है इसका मतलब यह है कि आपके शरीर का पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो आप करेले के जूस में अजवाइन पीसकर नियमित रूप से लें आपको भूख लगना शुरू हो जाएगा ।

दोस्तों करेले का जूस जितना फायदेमंद होता है वहां थोड़ा बहुत नुकसान भी होता है।

जो महिला  गर्भवती हैं करेले का जूस बिल्कुल ही न ले है क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप करेले का जूस लेते हैं तो अगर आपको किसी तरह से आपके सर या पेट में दर्द होता है तो आप इसका प्रयोग बिल्कुल न करें।

करेले के जूस पीने के तुरंत बाद ही नाश्ता जरूर करें।

दोस्तों उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही स्वास्थ्य संबंधित जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारे पेज को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि यह जानकारी बहुत सारे लोगों के पास पहुंचाया जा सके पोस्ट पढ़ने के लिए आप सबको धन्यवाद

 

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY