‘मुगले आजम’, ‘मधुमती’, ‘देवदास’ और ‘गंगा जमुना’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपने यादगार अभिनय के लिए याद किए जाने वाले दिलीप कुमार 94 साल के हैं. गौरतलब है दिलीप कुमार और सायरा बानो बॉलीवुड के सबसे पुरानी जोड़ी में से एक है.

दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी 11 अक्टूबर 1966 को हुई थी. सायरा दिलीप से 22 साल छोटी हैं. हालांकि शादी के 50 साल के बाद भी दोनों की कोई संतान नहीं है.

दरअसल कम ही लोगों को पता है कि उनके पिता न बनने की असली वजह क्या है. दिलीप ने इस बात का खुलासा अपनी आत्मकथा ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में किया था.

बुक में दिलीप कुमार ने कहा है, “सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं. 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई.  इस दौरान पूरी तरह से डेव्लप हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था.

आखिरकार दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई.” उनके मुताबिक इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं. हालांकि हमें बाद में पता चला कि सायरा की कोख में बेटा था.

आपको बता दें कि 1980 में दिलीप कुमार ने आसमा रहमान नाम की महिला से दूसरी शादी की थी. इस शादी से दिलीप और सायरा के रिश्ते में दूरियां आ गई थी. हालांकि 1982 में दिलीप ने आसमा को तलाक दे दिया.

सायरा बानो के मुताबिक दिलीप कुमार को वह तब से चाहती थीं जब वो केवल 12 साल की थीं. 1952 में रिलीज हुई ‘दाग’ में दिलीप कुमार को देखने के बाद वे उन्हें अपना दिल दे बैठी थीं.

वहीं, दिलीप कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हे सायरा से तब प्यार हुआ जब वो उनकी बर्थडे पार्टी में गए थे. इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरा को उस समय प्रपोज किया जब वो ‘झुक गया आसमान’ की शूटिंग कर रही थीं.

दिलीप कुमार का जन्म लाला गुलाम सरवार के घर हुआ था जो फलों के व्यापारी थे. पेशावर में उनके पिता के बाग थे.दिलीप कुमार 12 भाई- बहन थे. उनकी पहली फिल्म ‘ज्वार भाटा’ थी, जो 1944 मे आई. दिलीप को 1949 मे आई फिल्म अंदाज़ की सफलता से फेम मिला.  इस फिल्म मे उन्होने राज कपूर के साथ काम किया था.

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY