इस साल गर्मियों ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. गर्मी के मौसम में लोग शरीर को राहत पहुंचाने के लिए अलग-अलग उपाय करते हैं. ऐसे में आपने कई बार शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए लस्सी जरूर पी होगी, लेकिन क्या आपने कभी स्वादिष्ट अंगूर की लस्सी पी है. अगर नहीं तो आज हम बता रहें अंगूर की लस्सी बनाने की आसान विधि.

गर्मी ने पूरी तरह अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. गर्मियों में तेज धूप और बेहिसाब चढ़ता हुआ पारा शरीर की ताजगी को छीन लेता है. ऐसे में गर्मियों में लोग ताजगी पाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. दरअसल आपने गर्मी के मौसम में दही से बनी लस्सी तो जरूर पी होगी. गर्मियों में लस्सी को एक बेहतर पेय माना जाता है. लेकिन क्या आपने कभी अंगूर की लस्सी पी है. जी हां अंगूर से भी लस्सी बनाई जा सकती है और यह पीने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. इसके साथ ही गर्मियों में राहत पहुंचाती है. जानिए अंगूर की लस्सी बनाने की विधि.

अंगूर की लस्सी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

काले अंगूर, कटे हुए (एक कप)

भुना जीरा पाउडर (आधा चम्मच)

loading...

दही (एक गिलास)

पानी (एक गिलास)

चीनी-बूरा (दो बड़ा चम्मच)

बर्फ के (8-10 टुकड़े)

नमक आपके स्वादानुसार

अंगूर की लस्सी तैयार करने की विधि

अंगूर की लस्सी तैयार करने के लिए एक बड़े बर्तन में अंगूर, दही , पानी और चीनी बूरा डालकर एकसाथ अच्‍छी तरह से फेंटें. उस सामग्री को तब तक फेंटते रहें जब तक कि वह अच्छे से मिक्स न हो जाए. इसके बाद तैयार मिश्रण में बर्फ के टुकड़े डालकर अच्छे से मिलाएं. इसके साथ ही तैयार है आपकी स्वादिष्ट अंगूर लस्सी. बस लस्सी में नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाएं और गिलास में डालकर ठंडा सर्व करें. ये अंगूर की लस्सी आपकी जबान को तो भाएगी ही इसके साथ ही गर्मियों में आपको राहत भी पहुंचाएगी.

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय www.socialsandesh.in के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और social sandesh की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

सभी चित्र गूगल से लिया गया है

Loading Facebook Comments ...

LEAVE A REPLY